बार-बार पैसा बदलने आ रहे लोगों पर लगेगा अंकुश, बैंक करेंगे स्याही का प्रयोग

कालेधन को लेकर सरकार की ओर से चल रहा अभियान अब और तेज होता जा रहा है। अपने अभियान के दौरान सरकार ने नोटबंदी के बाद पुराने नोट बदलवाने वालों नजर रखने की पूरी तैयारी कर ली है। इस नए तरीके के जरिेए बैंक पैसा जमा कराने वालों के हाथ पर स्याही का इस्तेमाल करेगी। सरकार के इस तरीके के जरिए अब कालेधन को सफेद करने वालों पर बारिकी से नजर रखी जाएगी।

कालाधन रखने वालों की पहचान हाथों से
वित्त सचिव शक्तिकांत दास की बताया कि एक ही आदमी बार बार नोट बदलवाने के लिए बैंक आ रहे हैं। इस लिए बहुत दिक्कत आ रही है। ऐसे लोगों की पहचान के लिए बैंक अब नकदी निकासी करने वालों की उंगली पर ना मिटने वाली स्याही लगाएंगे।

 

कालेधन को सफेद करने के लिए कुछ लोग आम आदमी को अलग अलग बैंक भी भेज रहे हैं। इससे उनके लिये दिक्कत हो रही है जो पहली बार या जरूरतमंद हैं उनको कैश निकालने का मौका नहीं मिल रहा है। अलग लाइन की व्यवस्था भी चल रही है।

वोट की तरह नोट के लिए भी लगेगी स्याही

जैसे वोट डालने के बाद वोटर की अंगुली पर स्याही लगा दी जाती है जिससे कि वो दोबारा वोट डालने आए तो पहचाना जा सके ठीक वैसे ही कैश लेने के बाद बैंककर्मी कैश लेने के वाले की अंगुली पर स्याही लगा देगा। सरकार ने ये कदम इसलिए उठाया है कि एक ही शख्स बार बार कैश लेने के लिए लाइन में खड़ा हो जाता है और नये लोग कैश नहीं ले पाते हैं।

नकदी की कमी नहीं

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने बीते दो दिनों में दो बार मुद्रा आपूर्ति की समीक्षा की है। बैंकों के पास नकदी की समस्या नहीं है और जो लोग अफवाह फैला रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ये भी बताया कि बैंक कर्मचारी हड़ताल पर नहीं जा रहे हैं। इस तरह की खबरें जो सोशल मीडिया पर चल रही हैं वो अफवाह है।

मंदिरों और ट्रस्ट से अपील
पोस्ट ऑफिस, बैंक और ब्रांच को भी बढ़ाया जा रहा है। ग्रामीण इलाकों के लिए ऐसे लोग या संस्थान या मंदिर आदि जहां छोटे नोट जल्दी आते हैं उनसे अनुरोध है कि वे बैंक में छोटे नोट जल्दी जमा कराएं।

जन-धन खातों पर नजर

शक्तिकांत दास ने बताया कि कुछ लोग जन-धन खातों का भी गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने जन धन खाताधारकों से अनुरोध किया कि कुछ लेाग आपसे सेविंग अकाउंट में लाखों रुपये जमा करने को बोलेंगे। कृपया ऐसा न करें। ऐसे खातों की लिमिट सिर्फ 50 हजार रुपये है। कई खातों में 49 हजार रुपये जमा कराए गए हैं। सरकार इन पर पूरी नजर रख रही है।

अस्पताल पुराने नोट न लें तो करें शिकायत

स्थिति में लगातार दिन प्रतिदिन सुधार हो रहा है, जल्द ही हालात सामान्य हो जाएंगे। सभी सरकारी अस्पतालों और मेडिकल स्टोर पर पुराने नोटों को लेने की व्यवस्‍था है अगर कोई नहीं लेता है तो आप हमसे शिकायत कर सकते हैं।

संदेहास्पद जगहों पर टास्क फोर्स तैनात
स्पेशल टास्क फोर्स को संदेहास्पद जगहों पर कैश जमा करने वालों और कैश ट्रांसैक्शन पर नजर रखने के लिए लगाया गया है। टेक्नोलॉजी टीम को भी लगाया गया है ताकि वे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को और सरल बनाने की दिशा में काम करें। नए एटीएम जिन्हें जारी किये गए हैं उन्हें जल्दी एक्टिवेट कराया जाए। जनधन खाताधारक गलत इस्तेमाल होने से रोकें।

ज़रूरी सूचना:
कृपया 2000 या 500 के नए नोट के नकली होने से संबंधित किसी तरह की अफवाह न फैलाएं। अगर आपके पास नोट बदलने या नए नोट से संबंधित किसी भी तरह के सवाल हैं तो आप नीचे दिए गए Toll Free नंबर पर रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) से संपर्क कर सकते हैं या फिर नीचे दी गई Email ID पर भी अपने सवाल भेज सकते हैं।

RBI Control Number
Mumbai : 022-226602201, 022-22602944
Delhi : 011-23093230
Email id: bankquery@rbi.org.in

Be the first to comment on "बार-बार पैसा बदलने आ रहे लोगों पर लगेगा अंकुश, बैंक करेंगे स्याही का प्रयोग"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!