बिच्छू के काटने पर ऐसे बचाये व्यक्ति की जान

 बिच्छू जहरीले जानवरो की श्रेणी में आता है, इसके काटने से व्यक्ति की जान जा सकती है। यदि बिच्छृू किसी व्यक्ति को काट ले तो इसका जहर पुरे शरीर में फैलने लगता है, बिच्छू के काटने पर बहुत ज्यादा दर्द और जलन होने लगती है व्यक्ति को चक्कर भी आने लगते है। इसी लिए यदि किसी व्यक्ति को बिच्छू ने काट लिया है तो सही वक्त पर उसका इलाज करना बहुत जरूरी होता है जिससे जहर का प्रभाव उसके शरीर पर नहीं हो पाए। इसलिए आज हम आपको एक ऐसा घरेलु नुस्खा बताने जा रहें हैं जिसके इस्तेमाल से बिच्छू का जहर पूरी तरह से उतर जायेगा।

यदि किसी व्यक्ति को बिच्छू ने काट लिया है तो ऐसे में बिच्छू के काटी हुई जगह के थोड़ा ऊपर कोई पतली रस्सी या कपडा कसकर बाँध दें, जिससे जहर शरीर में नहीं फैले। अब इसके बाद पुदीने के पत्तों को पीस कर बिच्छू के काटे हुए स्थान लगा दें और साथ ही उसे पुदीना का रस भी पिला दें।

इस घरेलू नुस्खे को अपनाने से बिच्छू का जहर बहुत जल्द उतर जाएगा। इसके अलावा फिटकरी के उपयोग से भी बिच्छू के जहर को उतारा जा सकता है, इसके लिए फिटकरी को पानी में घिसकर बिच्छू के काटे हुए स्थान पर लगा दें और गर्म कपडे से सेके। ऐसा करने से बिच्छू का जहर पूरे शरीर में नहीं फैलेगा और उसका जहर जल्द ही शरीर से उतर जाएगा।

Be the first to comment on "बिच्छू के काटने पर ऐसे बचाये व्यक्ति की जान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!