बिजली चोरी रोकेंगे रेडियो फ्रिक्वेंसी मीटर, शुरुआत इंदौर से

विशाल राठौर, इंदौर। बिजली चोरी और बिल की गड़बड़ियों को रोकने के लिए मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी अब सिम वाले मीटर के साथ रेडियो फ्रिक्वेंसी (आरएफ) बेस्ड मीटर लगाएगी। इंदौर में इस तरह के 45 हजार मीटर लगेंगे। अगले महीने तक यह काम शुरू हो जाएगा। कंपनी अफसरों का दावा है कि यह पहला मौका है जब देश में किसी भी शहर में इतनी बड़ी संख्या में आरएफ मीटर लगाए जाएंगे।

मीटर रीडिंग व ग्राहकों तक बिल पहुंचाने की प्रक्रिया अब तक बिजली कंपनी के लिए चुनौती बनी हुई है और इससे जुड़ी समस्याओं का निराकरण करने के लिए वह ऑटोमैटिक रीडिंग और बिलिंग सिस्टम पर काम कर रही है। इसी कड़ी में यह प्रोजेक्ट बनाया गया है। इस पर करीब 60 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके तहत 45 हजार आरएफ मीटर, 15 हजार सिम मीटर और रिमोट डिस्कनेक्शन यूनिट लगाई जाएगी। यह मामला टेंडर प्रक्रिया में है और अक्टूबर में काम शुरू होने की संभावना है।

पहले दो जोन में होगा काम

आरएफ मीटर एक निश्चित बैंड विड्थ के साथ काम करते हैं। इनका डेटा एक यूनिट तक पहुंचाया जाता है। यूनिट से कंट्रोल रूम तक डेटा भेजा जाता है। इससे कुछ मिनटों से लेकर अधिकतम समय अंतराल तक की रीडिंग का बिल भी बनाया जा सकता है।

शहर में 45 हजार यूनिट लगाने का काम पहले दो जोन में होगा। इसमें पहला विजय नगर होगा, जबकि दूसरे का चयन बाकी है। विजय नगर में कनेक्शनों की संख्या ज्यादा है। यहां व्यावसायिक कनेक्शन का प्रतिशत भी अधिक है। बिजली चोरी और बिल की गड़बड़ी बंद होने पर यहां से ज्यादा कमाई की संभावना है, इसलिए इस जोन का चयन किया गया है।

कंपनी के अधीक्षण यंत्री सुब्रतो राय के मुताबिक प्रदेश में पहली बार इंदौर में इस तरह के मीटर लगाए जाएंगे और इनसे बिजली चोरी के साथ रीडिंग और बिल की गड़बड़ियां खत्म होंगी।

500 यूनिट से ज्यादा खपत पर लगेंगे सिम वाले मीटर

कंपनी ने शहर के बाकी उपभोक्ताओं के घर पर सिम वाले मीटर लगाना तय किया है। जिन घरों में बिजली की मासिक खपत 500 यूनिट से ज्यादा है, वहां सिम वाले मीटर लगाए जाएंगे। पहले चरण में इस तरह के 15 हजार मीटर लगाए जाएंगे। गौरतलब है कि सिम वाले मीटर लगाने का काम करीब चार पहले भी किया जा चुका है। शहर के 1100 एचटी और 22000 एलटी कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं के घर सिम वाले मीटर लगे हैं।

इनका कहना है

इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम में 60 करोड़ रुपए मीटरिंग के लिए मंजूर हुए हैं, जिससे रेडियो फ्रिक्वेंसी बेस्ड और सिम वाले स्मार्ट मीटर लगाने के साथ रिमोट डिस्कनेक्शन यूनिट लगाई जाएगी। योजना के लिए ऊर्जा मंत्रालय से जानकारी लेने पर पता चला कि पुदुचेरी में 35 हजार आरएफ मीटर लगाए जाएंगे। इंदौर में सबसे बड़ी संख्या में ये मीटर लगाए जाएंगे। – आकाश त्रिपाठी, एमडी, मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

Be the first to comment on "बिजली चोरी रोकेंगे रेडियो फ्रिक्वेंसी मीटर, शुरुआत इंदौर से"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!