भारत और इजरायल के बीच हुए ये 9 समझौते, मोदी-नेतन्याहू के बीच हुई ये बड़ी बातें

New Delhi : छह दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के दौरे का दूसरा दिन बेहद खास रहा। नेतन्याहू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई जिसके बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि दोनों देशों के बीच 9 समझौतों पर सहमति बनी है।

दोनों देशों के बीच कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर संयुक्त रूप से कार्य करने को लेकर सहमति बनी। साइबर सुरक्षा के अलावा फिल्म निर्माण, पेट्रोलियम, इनवेस्ट इंडिया इनवेस्ट इजरायल को लेकर दोनों देशों के बीच समझौता हुआ है। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भी दोनों देश मिलकर काम करेंगे।

रॉक कन्सर्ट की तरह मोदी का दौरा

मोदी और नेतन्याहू दोनों ने एक दूसरे की जमकर तारीफ की। नेतन्याहू ने तो मोदी को क्रांतिकारी नेता बताया और यहां तक कह दिया कि जब मोदी इजरायल दौरे पर आए थे तो उनका कार्यक्रम किसी रॉक कॉन्सर्ट की तरह था लेकिन वह एक ऐतिहासिक कार्यक्रम था।

मोदी ने कहा- माई फ्रेंड बीबी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत के बाद कुछ पंक्तियां इजरायल की भाषा में बोलीं। पीएम ने नेतन्याहू को दोस्त ‘माई फ्रेंड बीबी’ कहकर भी संबोधित किया। मोदी ने कहा कि यह भी खुशी की बात है कि मेरे मित्र नेतन्याहू ने ऐसे समय में भारत का दौरा किया जब देश में त्योहारों का मौसम है।’

दोनों देश मिलकर काम करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘दोनों देशों के बीच फिल्म, स्टार्ट अप इंडिया, रक्षा और निवेश को लेकर सहमति बनी है। मैं उम्मीद करता हूं कि आने वाले समय में दोनों देश मिलकर एक-दूसरे की तरक्की और दोनों देशों की जनता के लिए मिलकर काम कर सकेंगे।

मोदी आप एक क्रांतिकारी नेता

नेतन्याहू ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा, ‘आप एक क्रांतिकारी नेता हैं और आपके प्रयासों से भारत महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल करेगा। आपकी इजरायल यात्रा ने दोनों देशों के संबंधों को एक नए मुकाम तक पहुंचाया।

बॉलिवुड को लेकर पत्नी भी खुश

फिल्म क्षेत्र में दोनों देशों के बीच हुए करार पर नेतन्याहू ने कहा मैं और मेरी पत्नी बॉलिवुड फिल्मों को लेकर व्यक्तिगत तौर पर खुश हैं। नेतन्याहू ने कहा, ‘विश्व के दूसरे देशों में यहूदी समुदाय को जैसे अलग-थलग किया गया, भारत में ऐसा कभी नहीं हुआ।

मुंबई धमाकों पर जताया दुख

इजरायल के प्रधानमंत्री ने इस मौके पर मुंबई धमाकों को याद करते हुए कहा इन धमाकों से इजरायल को काफी दुख हुआ। हम उस आतंकी हमले को भूले नहीं है। दोनों देश आतंक के खिलाफ अपनी लड़ाई को आगे ले जाने के लिए रक्षा क्षेत्र में काम करेंगे।

ये हुए समझौते

दोनों देशों के बीच कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर संयुक्त रूप से कार्य करने को लेकर सहमति बनी। साइबर सुरक्षा के अलावा फिल्म निर्माण, पेट्रोलियम, इनवेस्ट इंडिया इनवेस्ट इजरायल को लेकर दोनों देशों के बीच समझौता हुआ है। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भी दोनों देश मिलकर काम करेंगे।

दोनों देशों के बीच जिन मुद्दों पर काम करने पर सहमति बनी, उनमें कृषि और रक्षा क्षेत्र भी हैं। साइबर सुरक्षा, तेल और ऊर्जा, अंतरिक्ष के क्षेत्र में समझौते हुए हैं। होम्योपथी दवाओं के निर्माण में भारत को इजरायली तकनीक का सहयोग मिलेगा।

इसके साथ ही सांस्कृतिक संबंधों और पर्यटन उद्दयोग को बढ़ावा देने सहित भारत में डिफेंस क्षेत्र में 100 फीसदी एफडीआई का लाभ इजरायल और भारत दोनों को रक्षा क्षेत्र में होगा।

Be the first to comment on "भारत और इजरायल के बीच हुए ये 9 समझौते, मोदी-नेतन्याहू के बीच हुई ये बड़ी बातें"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!