भोपाल की शान और परम्परा के अनुरूप होगा इज्तिमा का आयोजन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की तैयारियों की समीक्षा

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ  आलमी तब्लीग़ी इज्तिमा की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा  कि इस प्रतिष्ठापूर्ण धार्मिक आयोजन में किसी प्रकार की कमी नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि इज्तिमा का आयोजन भोपाल की शान और परंपरा के अनुरूप होना चाहिए। उल्लेखनीय है कि आगामी 26, 27 और 28 तारीख को इज्तिमा हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा के पूरे इंतजाम करने के निर्देश दिए।
उन्होंने  रेलवे प्रशासन की  मदद से रेलवे स्टेशन पर  सहायता केंद्र स्थापित करने के निर्देश देते हुए कहा कि श्रद्धालुओं को इज्तिमा स्थल पर लाने के लिए बसों का इंतजाम होना चाहिये और जगह-जगह साइन बोर्ड लगाये जाना चाहिये ताकि श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के इज्तिमा स्थल पहुँच सके। मुख्यमंत्री ने  इज्तिमा के दौरान चिकित्सकों और दवाइयों की व्यवस्था, रिजर्वेशन काउंटर  की स्थापना और सफाई की विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

इज्तिमा स्थल पर अस्थाई पुलिस चौकियाँ सुरक्षा के लिए लगाई गई हैं। पुलिसकर्मियों को दो शिफ्टों में ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा। पहली शिफ्ट में 750 जवान होंगे। कानून-व्यवस्था और ट्रैफिक के प्रबंधन के लिए सभी व्यवस्थाएँ कर ली गई हैं। इस दौरान शहर में विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। करीब ढाई हजार ट्रैफिक वालंटियर्स की सेवाएँ भी ली जायेंगी। दुआ के दिन विशेष व्यवस्था की जायेगी। रेल्वे स्टेशन, बस-स्टेंड एवं अन्य स्थान पर सहायता केंद्र बनाए जायेंगे। भारी वाहनों को दुआ के दिन प्रतिबंधित किया जाएगा।

siht

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा पीने के पानी की पाईप लाईन बिछा दी गई है और 34 नलकूप लगाये हैं। करीब 15 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान देखते हुए पानी के इंतजाम किये गये हैं। पेयजल की 300 टंकियाँ बनाई गई हैं और 9 हजार 500 वजू स्थल बनाये गये हैं। सीवेज निष्कासन के लिये एक किलोमीटर पाईप लाईन बिछाई गई है।

लोक निर्माण विभाग ने इज्तिमा स्थल पर पहुँचने वाली सड़कों की मरम्मत कर ली है। पार्किंग स्थल विकसित किया गया है और पुलिया भी बना दी गई है। नगर निगम ने 300 टंकियों और लाईटिंग की विशेष व्यवस्था की है। ऊर्जा विभाग द्वारा दोगुनी क्षमता का ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है ताकि विद्युत प्रदाय में बाधा नहीं आये।

00

पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री श्रीमती ललिता यादव, मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, पुलिस महानिदेशक श्री आर.के. शुक्ला, कलेक्टर श्री निशांत वरवडे, नगर निगम आयुक्त श्रीमती छवि भारद्वाज, आईजी भोपाल श्री योगेश चौधरी, संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और इज्तिमा आयोजन समिति के श्री तारिक अहमद, श्री अतीकर्रहमान, श्री इकबाल हाफिज और मोहम्मद हफीज खान उपस्थित थे।

000

Be the first to comment on "भोपाल की शान और परम्परा के अनुरूप होगा इज्तिमा का आयोजन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!