मंगलनाथ क्षेत्र में अग्नि-सुरक्षा के लिये जन-जागरूकता अभियान

श्रद्धालु और साधु-संत ले रहे हैं लाभ 

भोपाल : सिंहस्थ महापर्व में पुलिस अग्निशमन सेवा के माध्यम से मंगलनाथ क्षेत्र में संभावित अग्नि-दुर्घटनाओं की रोकथाम और आवश्यक सावधानियों की दिशा में अग्न-सुरक्षा के लिये जन- जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस प्रशासन के माध्यम से सिंहस्थ महापर्व में मंगलनाथ जोन में अग्नि दुर्घटना रोकथाम और अनुक्रिया प्रबंधन के सिद्धांत के तहत फायर प्लान प्रबंधन दल, फायर अलार्म दल, फायर फाइटिंग, सम्पत्ति बचाव दल, समन्वय दल, भीड़ नियंत्रण दल, यातायात एवं प्राथमिक उपचार की दिशा में भक्तजनों और श्रद्धालुओं के साथ-साथ पंडाल क्षेत्र में विभिन्न सम्प्रदाय के साधु-संतों को जागरूक करने की दिशा में प्रतिदिन पहल की जा रही है। साथ ही संभावित अग्नि-दुर्घटना की प्रारंभिक सजगता और तैयारियों से भी तैनात दल अवगत करवा रहे हैं।

अग्नि-दुर्घटना से बचने के लिए जानकारी दी जा रही है। फायर ब्रिगेड, पुलिस कन्ट्रोल रूम, पुलिस थाना, विद्युत कार्यालय, चिकित्सा केन्द्र में पहुँचकर दुर्घटना से बचाव के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है। इसी प्रकार अग्नि-दुर्घटना के अन्तर्गत कपड़ों में आग लगने, भवन से सुरक्षित बाहर निकलने और खिड़की के रास्ते से बाहर आने के संबंध में भी जानकारी दी जा रही है।

ujj ujjj

अग्नि-दुर्घटना रोकने सावधानियाँ

मंगलनाथ जोन में अग्नि-दुर्घटनाओं को रोकने की दिशा में विद्युत लाइन एवं उपकरणों की सावधानियाँ, रसोई घर संबंधी सजगता, जलती बीड़ी, सिगरेट, माचिस का उपयोग नहीं करने के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है। प्रकाश, पटाखों को चलाने, वाहन से संबंधित सावधानियों के बारे में भी श्रद्धालु और साधु-संतों को बताया जा रहा है।

Be the first to comment on "मंगलनाथ क्षेत्र में अग्नि-सुरक्षा के लिये जन-जागरूकता अभियान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!