मध्यप्रदेश पुलिस विशेष सशस्त्र बल के लिये 5 प्रशिक्षण-केन्द्र शुरू

लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन द्वारा इंदौर में शुभारंभ

भोपाल : मध्यप्रदेश पुलिस विशेष सशस्त्र बल के लिये प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में 5 कौशल विकास प्रशिक्षण-केन्द्र शुरू किये गये हैं। इन केन्द्रों में विशेष सशस्त्र बल, मध्यप्रदेश पुलिस के कर्मचारी-अधिकारियों के परिजनों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण-केन्द्र प्रदेश के पाँच एसएएफ में स्थापित होंगे। इन केन्द्रों के माध्यम से प्रशिक्षित परिजनों को रोजगार देने की व्यवस्था भी की जायेगी। इसके लिये मोसेक नेटवर्क पॉवर लिमिटेड से इंदौर में एमओयू का निष्पादन किया गया। संस्था द्वारा इन केन्द्रों के माध्यम से प्रशिक्षित 10 हजार युवाओं को अगले तीन वर्ष में रोजगार देने की व्यवस्था की जायेगी।

इंदौर में प्रशिक्षण केन्द्र के शुभारंभ समारोह में लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने कहा कि वर्तमान में कुशल मानव संसाधन बड़ी जरूरत है। इस जरूरत को पूरा करने के लिये इस तरह के केन्द्र बड़े मददगार साबित होंगे।

केन्द्रीय कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर देश में पहली बार कौशल विकास मंत्रालय का गठन किया गया है। मंत्रालय द्वारा कौशल विकास का राष्ट्रीय अभियान चलाया जा रहा है। आने वाले वर्षों में कौशल विकास के क्षेत्र में भारत देश-दुनिया का सबसे बड़ा केन्द्र होगा। उन्होंने मध्यप्रदेश पुलिस द्वारा की गयी इस पहल की सराहना की और कहा कि यह देश में अपनी तरह की पहली और अनूठी पहल है।

प्रदेश के कौशल विकास तथा तकनीकी शिक्षा राज्‍य मंत्री श्री दीपक जोशी ने कहा कि प्रदेश में बालिकाओं और दिव्यांगों के कौशल उन्नयन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सैकड़ों दिव्यांग को प्रशिक्षित कर उन्हें रोजगार से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आईटीआई में 10वीं के बाद प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को बारहवीं उत्तीर्ण परीक्षा का दर्जा दिया जा रहा है।

कार्यक्रम को भास्कर समूह के चेयरमेन श्री रमेशचन्द्र अग्रवाल और महापौर श्रीमती मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड़ ने भी संबोधित किया। पुलिस महानिरीक्षक एसएएफ श्री पवन श्रीवास्तव ने स्वागत भाषण दिया। विधायक श्री सुदर्शन गुप्ता और सुश्री उषा ठाकुर और पुलिस महानिदेशक श्री ऋषि कुमार शुक्ला उपस्थित थे।

दुर्गेश रायकवार

Be the first to comment on "मध्यप्रदेश पुलिस विशेष सशस्त्र बल के लिये 5 प्रशिक्षण-केन्द्र शुरू"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!