मप्र में पकड़े गए आईएसआई के चार जासूस

भोपाल। मध्यप्रदेश एटीएस ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई को भारतीय सेना की खुफिया जानकारी भेजने के मामले में चार एजेंट को गिरफ्तार किया है। चारों फोन करके सूचनाएं पाकिस्तान भेजते थे। इनकी गिरफ्तारी प्रदेश के अलग-अलग शहरों भोपाल, ग्वालियर और सतना से की गई है। एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक इनमें एक भाजपा नेता का भाई भी शामिल हैं। मामले में कई अन्य लोगों की गिरफ्तारी भी हो सकती है।
मप्र एटीएस के चीफ संजीव शमी ने एजेंटों को पकड़ने के इस ऑपरेशन को लीड किया है। उनके मुताबिक सभी आरोपियों के खिलाफ इंडियन टेलीग्राफ एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत देश के खिलाफ युद्ध की साजिश रचने का केस दर्ज किया गया है।
अफसर बनकर सेना के कर्मचारियों को करते थे फोन
जानकारी के मुताबिक सभी एक समानांतर टेलिकॉम एक्सचेंज चला रहे थे, जो आईएसआई की मदद से उन्होंने तैयार किया था। इसमें वह जम्मू-कश्मीर में पदस्थ सेना के कर्मचारियों को सीनिरयर अधिकारी बनकर फोन करते थे और उनसे ऑपरेशन, तैनाती और अन्य जानकारियां हासिल करते थे।
मप्र एटीएस के अधिकारियों ने चारों के पास से कई चाइनीज उपकरण और मोबाइल फोन, सिम बॉक्स, विभिन्न टेलिकॉम कंपनियों के प्री पेड सिम कार्ड, लैपटॉप और डाटा कार्ड बरामद किए हैं। ये अवैध वीओआईपी ट्रैफिक के जरिए इंटरनेट से कॉल करते थे।
टीईआरएम की मदद से पकड़ाए
इन एजेंटों को पकड़ने में केंद्रीय टेलिकॉम मंत्रालय की टीईआरएम (टेलिकॉम एनफोर्समेंट रिसोर्स एंड मॉनिटरिगं) सेल ने एटीएस की मदद की है। जनवरी में यूपी एटीएस ने 11 लोगों को इसी तरह का अवैध टेलिकॉम एक्सचेंज चलाने के मामले में गिरफ्तार किया था।
यूपी एटीएस द्वारा दिल्ली के महरौली इलाके से गिरफ्तार किए गए गुलशन सेन से ही मप्र में आईएसआई एजेंट होने की जानकारी हाथ लगी थी। सेना से जुड़ी जानकारियां पाकिस्तान भेजने का खुलासा होने के बाद यूपी एटीएस ने जम्मू-कश्मीर मिलेट्री इंटेलीजेंस यूनिट को इसकी जानकारी दी थी। जिसमें 24 से ज्यादा सेना के कर्मचारियों को इस तरह के फोन आने की बात सामने आई

इनको पेश किया अदालत में

* बलराम सिंह निवासी संग्राम कॉलोनी, सतना

* कुश पंडित निवासी डी1, चेतक पुरी, झांसी रोड ग्वालियर

* जितेंद्र ठाकुर निवासी एन 8 चेतक पुरी, झांसी रोड ग्वालियर

* रितेश खुल्लर, निवासी द्वारिका अपार्टमेंट, झांसी नाका, ग्वालियर

* जितेंद्र सिंह यादव निवासी निरंकारी बेकरी के सामने ग्वालियर

* त्रिलोक भदौरिया, निवासी शिव कॉलोनी कंपू, ग्वालियर

ऐसे जुटाते थे सूचना

* आरोपी सेना के अफसर बनकर जम्मू-कश्मीर में सैन्यकर्मियों को फोन करते थे और उनसे आॅपरेशन आदि की जानकारी लेते थे।

* निजी एक्सचेंज की आड़ में हवाला और लॉटरी फ्रॉड चल रहा था।

* पाकिस्तान से कुछ खातों में रुपए ट्रांसफर होने का भी सुराग मिला है।

Be the first to comment on "मप्र में पकड़े गए आईएसआई के चार जासूस"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!