ममता बनर्जी दोबारा बनीं बंगाल की CM, कांग्रेस ने किया बहिष्कार, नीतीश-केजरीवाल हुए शामिल

 

कोलकाता : तृणमूल सुप्रीमो ममता ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में अपनी दूसरी पारी की शुरुआत कर दी. इस पारी की शुरुआत ऐतिहासिक रेड रोड से हुई. शुक्रवार को ममता बनर्जी ने हजारों लोगों की उपस्थिति में पद व गोपनीयता की शपथ लेकर अगले पांच वर्ष तक पश्चिम बंगाल सरकार की कमान संभाल ली. घड़ी की सुई जैसे ही 12.45 मिनट पर पहुंची. उसी वक्त शपथ ग्रहण कार्यक्रम शुरू हुआ. राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलायी. आमी ममता बनर्जी कहते हुए ममता बनर्जी ने शपथ लेना आरंभ किया. उन्होंने ईश्वर आैर अल्लाह के नाम पर शपथ ली. मुख्यमंत्री के साथ उनके 42 मंत्रियों ने भी पद व गोपनीयता की शपथ ली. इनमें 29 कैबिनेट, पांच राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं आठ राज्य मंत्री हैं. ममता बनर्जी के नये मंत्रिमंडल में कुल 43 मंत्री होंगे, इनमें से एक उज्ज्वल विश्वास बाद में शपथ ग्रहण करेंगे. तृणमूल कांग्रेस सरकार में 17 नये चेहरे शामिल हैं. पश्चिम बंगाल में पहली बार चार-चार व पांच-पांच मंत्रियों ने एक साथ शपथ ली. दक्षिण के राज्यों में इस तरह के दृश्य पहले भी देखे गये हैं, पर पश्चिम बंगाल के लिए यह एक नयी बात थी.

सुश्री बनर्जी के मंत्रिमंडल में उनके अलावा 42 सदस्य और 18 नये चेहरे हैं. कैबिनेट मंत्री के तौर पर ममता बनर्जी सहित कुल 29 मंत्रियों ने शपथ ली. रेड रोड पर आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचने वाली विशिष्ट हस्तियों में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के अलावा, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक जी राजू, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद प्रमुख लालू प्रसाद, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, नेशनल कान्फ्रेंस के नेता फारुक अब्दुल्ला और द्रमुक की नेता कनिमोझी, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली, ऋतुपर्णा सेनगुप्ता व अन्य शामिल थे. अमिताभ बच्चन व शाहरुख खान समारोह में शामिल नहीं हो सके. प्रदेश कांग्रेस की ओर से शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया गया है. हालांकि शपथ ग्रहण के कार्यक्रम में कसिी केंद्रीय नेता को भी नहीं देखा जा सका. लेकिन ममता बनर्जी को बधाई देते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीटर पर ट्वीट जरूर किया.

ममता के कैबिनेट सदस्य के रूप में उनके साथ 42 लोगों ने शपथ ली है. 41 मंत्रियों में 28 कैबिनेट मंत्री, पांच स्वतंत्र प्रभार के राज्य मंत्री, आठ राज्य मंत्री बनाये गये हैं. ममता बनर्जी ने शाम साढ़े चार बजे अपने कैबिनेट की पहली बैठक बुलायी है, जसिमें कुछ अहम फैसले लिये जा सकते हैं और विभागों का बंटवारा भी साफ हो सकता है.

ममता बनर्जी के साथ शपथ लेने वाले प्रमुख मंत्रियों में अमित मित्रा, पार्थ चटर्जी, सुब्रत मुखर्जी, शोभनदेब चट्टोपाध्याय, अबनि जोरदार, फिरहाद हकीम, अरूप रॉय, गौतम देब, सोवन चटर्जी, जावेद खान, अब्दुर रज्जाक मुल्लाह, सुवेंदु अधिकारी, ज्योतिप्रिया मल्लिक, पूर्णेंदु बोस, रवीन्द्र नाथ घोष, ब्रत्य बसु, शांतिराम महतो, आशीष बनर्जी और अरूप बसि्वास शामिल हैं. जिन राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई गयी उनमें क्रिकेटर लक्ष्मी रतन शुक्ला और गायक इन्द्रनील सेन भी शामिल हैं.

मंत्रिमंडल में शामिल हुए 18 नये चेहरों में सुवेंदु अधिकारी, शोभनदेब चट्टोपाध्याय, चूडामनि महतो, तपन दासगुप्ता, असीमा पात्रा, इन्द्रनील सेन, लक्ष्मी रतन शुक्ला, श्यामल संत्रा, गुलाम रब्बानी ,सिद्दीकुल्लाह चौधरी, अब्दुर रज्जाक मुल्ला, जाकिर हुसैन, जेम्स कुजूर, रवीन्द्र नाथ घोष, संध्यारानी टुडू, अबानी जोरदार, बच्चू हंसदा और सोवन चटर्जी शामिल हैं.तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में 294 सीटों में 211 सीटों पर जीत दर्ज की है.मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में आयोजन स्थल रेड रोड हरे रंग की कुर्सियों से पट हुआ था. हजारों की संख्या में लगायी गयीं इन कुर्सियों से ऐतिहासिक रेड रोड ग्रीन रोड में तब्दील दिखा. इस समारोह के प्रसारण के लिए दर्जनों की संख्या में एलइडी स्क्रीन भी रेड रोड के दोनों तरफ लगाये गये थे, ताकि दूर से देखनेवालों को कसिी तरह की असुविधा न हो. इसके अलावा पीएचइडी विभाग की ओर से पैकेट में पीने के पानी के स्टाल भी जगह-जगह लगाये गये थे, ताकि समारोह में आये अतिथियों की प्यास बुझायी जा सके.

शपथ ग्रहण समारोह में एक हजार पुलसि कर्मियों को तैनात किया गया था और करीब 20 हजार लोगों के शामिल होने का अनुमान है.

Be the first to comment on "ममता बनर्जी दोबारा बनीं बंगाल की CM, कांग्रेस ने किया बहिष्कार, नीतीश-केजरीवाल हुए शामिल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!