मोहम्मद मुस्तफा ने 10 CGPA अंक प्राप्त कर दसवीं में किया होली फैमिली स्कूल में टॉप

भोपाल :- शहर के होली फैमिली सीबीएसई विद्यालय के दसवीं के छात्र  मोहम्मद मुस्तफा ने स्कूल में टॉप कर स्कूल सहित माता पिता का भी नाम रोशन किया! मोहम्मद मुस्तफा ने सीबीएसई (Central Board of Secondary Education ) की दसवीं की परीक्षा   में 10 CGPA  अंक प्राप्त किये ! मुस्तफा  होली फैमिली सीबीएसई  विद्यालय  भोपाल के छात्र है ! मीडिया से बात करते हुए मोहम्मद मुस्तफा  ने कहा के उनका सपना भारत के राष्ट्र-पति बनने का है !  मुस्तफा के स्कूल में टॉप करने से पूरे घर में ख़ुशी की लहर दौड़ गई ! तो वही मुस्तफा इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता पिता , बहन व शिक्षकों देते  है। मोहम्मद मुस्तफा के द्वारा दसवीं की परीक्षा   में 10 CGPA   अंक प्राप्त करने पर विद्यालय के संचालक व प्राचार्य ने बधाई देते हुए छात्र के उज्जवल भविष्य की कामना की हैं।

Mutufaa

आपको बता दे के
मोहम्मद मुस्तफा  लियाफी 1964 सेन्ट्रल ज़ोन भोपाल के जोनल प्रेसिडेंट मो सईद खान के पुत्र है ! एवं मध्य प्रदेश के मशहूर चित्रकार  स्वर्गीय श्री मोहम्मद मियां आर्टिस्ट के नाती है ! 

mutufa Mutufaa

सीबीएसई (Central Board of Secondary Education ) की 10वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं.

देश भर में  कुल 96.21 फीसदी स्टूडेंट्स को परीक्षा में सफलता मिली है. पिछले साल 2015 में 97.32 स्टूडेंट्स ने परीक्षा पास की थी. यानी इस साल पास होने का पर्सेंटेज कम हो गया है. 10वीं परीक्षा में भी लड़कियों ने बाजी मार ली है. लड़कियों के पास होने का पर्सेंटेज 96.36 है जबकि लड़कों के पास होने का पर्सेंटेज 96.11 है. यही नहीं, 12वीं की तरह 10वीं में भी तिरुवनन्तपुरम रीजन का रिजल्ट सबसे अच्छा 99.87 फीसदी आया है. कुल 1,68,541 स्टूडेंट्स को 10.0 सीजीपीए मिला है. 3335 दिव्यांग स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा में बाजी मारी है. इनके पास होने का कुल पर्सेंटेज 95.18 है.

इस बार सीबीएसई की 10वीं परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए 14,99,122 स्‍टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था. कुल 13,73,853 स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था. 10वीं की परीक्षा इस साल 1 मार्च से 28 मार्च तक चली थी. 12वीं बोर्ड का रिजल्ट पहले ही जारी हो चुका है. दिल्ली की सुकृति गुप्ता ने 99.4 फीसदी अंक लाकर टॉप किया था.

ऐसे देखें अपना रिजल्ट: www.cbse.nic.in or www.cbseresults.nic.in. यहां जाकर अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डाल कर आप रिजल्ट देख सकेंगे. इसके अलावा रिजल्ट सर्च इंजन www.bing.com के माध्यम से भी देखा जा सकता है.

आपको बता दें कि सीबीएसई की स्थापना 3 नवंबर, 1962 को हुई थी. सीबीएसई हर साल 10वीं, 12वीं सहित कई परीक्षाओं का आयोजन करता है.

ऐसे निकालें CGPA से अपना प्रतिशत

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने कक्षा दसवीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। आपको बता दें कि रिजल्ट, क्यूमूलेटिव ग्रेड पाइंट्स एवरेज (सीजीपीए) के फॉर्म में घोषित किया गया है। यह सभी विषयों में प्राप्त किए गए ग्रेड पाइंट्स का औसत होता है। हालांकि इसमें छठे विषय के ग्रेड शामिल नहीं किए जाते हैं।

यह जरूरी है कि आप बोर्ड के ग्रेडिंग सिस्टम से अवगत रहें। इसका उद्देश्य आपके परफॉर्मेंस का विश्लेषण करना है।

ऐसे केल्कूलेट करते हैं सीजीपीए

  • आपके ग्रेड पाइंट्स को मुख्य पांच विषयों में जोड़ दीजिए। इसके बाद इसे पांच से भाग दीजिए।
  • उदाहरण के लिए पांच विषयों में आपके ग्रेड पाइंट्स ऐसे हैं। विषय 1: 8, विषय 2:9, विषय 3:7, विषय 4:9, विषय 5:9
  • पहली स्टेप में अपने ग्रेड पाइंट्स जोड़िए। 8+9+7+9+9 = 42
  • दूसरी स्टेप में इसे 5 से भाग दे दीजिए। 42/5 = 8.5
  • इस लिहाज से आपका सीजीपीए 8.5 होगा।
  • अब यह समझना जरूरी है कि आपका परफॉर्मेंस प्रतिशत के हिसाब से कैसे निकालेंगे। आपके सीजीपीए से प्रतिशत निकालने के लिए आप इसे 9.5 से गुणा कीजिए।
  • उदाहरण के लिए आपका सीजीपीए 8.5 है। अब इसे 9.5 से गुणा कीजिए।
  • जैसे = 8.5 x 9.5 = 80.75% आपका प्रतिशत। 
  • मालूम हो, आपके रिपोर्ट कार्ड पर कक्षा 9 और कक्षा 10 के ग्रेड लिखे होते हैं। मगर केवल कक्षा 10 के ग्रेड ही आपके सीजीपीए में जोड़े जाते हैं।
  • mutufa

Be the first to comment on "मोहम्मद मुस्तफा ने 10 CGPA अंक प्राप्त कर दसवीं में किया होली फैमिली स्कूल में टॉप"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!