यात्रा में मोबाइल-लैपटॉप का भी बीमा, चोरी होने पर मिलेगा हर्जाना

रेल यात्रियों की बीमा योजना की सफलता से उत्साहित आईआरसीटीसी अब यात्रियों के मोबाइल फोन, लैपटॉप जैसे गैजेट के लिए भी बीमा योजना शुरू करना चाहती है।

किनके लिए होगी यह बीमा?

आईआरसीटीसी के चैयरमेन और प्रबंध निदेशक एके मनोचा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस बारे में आईआरसीटीसी और बीमा कंपनियों के अधिकारियों के बीच पहली बैठक में गहन चर्चा हो चुकी है। उन्होंने यह भी कहा कि बीमा कंपनियों ने झूठे दावों को लेकर कुछ चिंता जताई हैं। हमने कुछ सुझाव दिए हैं और उनसे भी राय मांगी है। शुरू में यह योजना क्रेडिट कार्ड धारकों या सरकारी अधिकारियों के लिए शुरू करने के विकल्प पर भी विचार हो सकता है।

 

दुर्घटना या चोरी होने पर मिलेगा हर्जाना
मनोचा ने उम्मीद जताई कि यह योजना चोरी के साथ-साथ रेल दुर्घटनाओं की स्थिति में भी उपलब्ध होगी। मनोचा ने कहा, मैं चाहता हूं कि बीमा कंपनियां चोरी की घटना में भी बीमा कवर दें हालांकि उन्होंने तो केवल दुर्घटना की स्थिति में बीमा देने इच्छा जताई है।

आईआरसीटीसी ने पिछले महीने यात्र बीमा योजना शुरू की, जिसके तहत महज 92 पैसे के प्रीमियम पर 10 लाख रुपये तक का कवर मिलता है। अब तक एक करोड़ से अधिक यात्री इसे अपना चुके हैं। इस योजना के प्रचार के लिए रेलवे ने 7 से 31 अक्तूबर तक इसका प्रीमियम घटाते हुए सिर्फ एक पैसा कर दिया है। इसके पश्चात यात्रियों इस सुविधा के लिए 92 पैसे चुकाने होंगे।

mo

क्या है तैयारी?

  • IRCTC और बीमा कंपनियों के अधिकारियों के बीच पहली बैठक हुई है।
  • शुरू में क्रेडिट कार्ड धारकों या सरकारी अधिकारियों को मिल सकती है सुविधा
  • 2.2 करोड़ से भी अधिक रोज सफर करने वाले रेलयात्रियों को होगा फायदा
  • 8.10 अरब से भी अधिक रेलयात्रियों ने वर्ष 2015-16 में की यात्रा

Be the first to comment on "यात्रा में मोबाइल-लैपटॉप का भी बीमा, चोरी होने पर मिलेगा हर्जाना"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!