ये है मास्टर प्लान, 2017 तक नो पावर कट जोन बनेगा एनसीआर का ये शहर

इस साल भले ही जिले के लोगों को बिजली की कटौती झेलनी पड़ रही हो लेकिन विभाग ने अगले साल नो पावर कट जोन की योजना तैयार कर ली है। अभी जिले में 1200 मेगावाट बिजली की आवश्यकता है जबकि विभाग के पास करीब 1100 मेगावाट उपलब्ध है।

अगले साल विभाग के पास करीब 2200 मेगावाट बिजली की उपलब्ध होगी। इसके बाद शहर की बात तो दूर जिले भर के उपभोक्ताओं को बिजली कटौती की समस्या नहीं होगी और विद्युत विभाग नोएडा को नो पावर कट जोन बना देगा।अधिकारियों के मुताबिक 760 केवीए क्षमता का जहांगीरपुर का विद्युत सबस्टेशन चालू हो गया है। इसके अलावा सेक्टर-148 में बिजली सब स्टेशन के दो माह के अंदर चालू होने की संभावना है। इन दोनों के चालू होने के बाद बिजली की मौजूदा सप्लाई1100 मेगावाट से दोगुनी हो जाएगी। जिले में करीब 2200 मेगावाट बिजली की आवक हो जाएगी तो बिजली कटौती करने की जरूरत ही नहीं पडे़गी। यह कार्य इसी साल जुलाई में शुरू हो जाएगी और अगले साल सर्दियों तक इसे पूरा कर लिया जाएगा।

अभी दादरी के पाली और हरियाणा के नवादा स्थित बिजली घरों से लेकर जिले को रोशन किया जा रहा है। अगर इन दोनों में किसी भी बिजली घर पर फाल्ट या तकनीकी खामी आ जाए तो जिले में बिजली गुल हो जाती है। लेकिन अब विद्युत विभाग ने इसका भी रास्ता निकाल लिया है।जहांगीरपुर से 760 केवीए से एक लाइन दादरी के पाली घर के लिए लाई जा रही है। जबकि दूसरी लाइन सेक्टर-148 के लिए ले जाई जाएगी। जहांगीरपुर से जो लाइन पाली को जोड़ी जा रही है उससे यदि पाली बिजली घर बैठ जाता है तो जहांगीरपुर बड़ी लाइन से नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत पूरे जिले में बिजली सप्लाई की जा सकेगी।इसके अलावा सेक्टर-148 बिजली घर से सेक्टर-45, गेझा-भंगेल बिजली घर, सेक्टर-129 बिजली घर, को जोड़ दिया जाएगा। इससे इन बिजली घरों का लोड तो कम हो ही जाएगा। साथ ही बिजली के आए दिन होने वाले लोकल फाल्ट में भी कमी आ जाएगी। अभी दादरी के पाली और हरियाणा के नवादा स्थित बिजली घरों से लेकर जिले को रोशन किया जा रहा है। अगर इन दोनों में किसी भी बिजली घर पर फाल्ट या तकनीकी खामी आ जाए तो जिले में बिजली गुल हो जाती है। लेकिन अब विद्युत विभाग ने इसका भी रास्ता निकाल लिया है।जहांगीरपुर से 760 केवीए से एक लाइन दादरी के पाली घर के लिए लाई जा रही है। जबकि दूसरी लाइन सेक्टर-148 के लिए ले जाई जाएगी। जहांगीरपुर से जो लाइन पाली को जोड़ी जा रही है उससे यदि पाली बिजली घर बैठ जाता है तो जहांगीरपुर बड़ी लाइन से नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत पूरे जिले में बिजली सप्लाई की जा सकेगी।इसके अलावा सेक्टर-148 बिजली घर से सेक्टर-45, गेझा-भंगेल बिजली घर, सेक्टर-129 बिजली घर, को जोड़ दिया जाएगा। इससे इन बिजली घरों का लोड तो कम हो ही जाएगा। साथ ही बिजली के आए दिन होने वाले लोकल फाल्ट में भी कमी आ जाएगी।

केंद्र की दीन दयाल उपाध्याय योजना के माध्यम से जिले को करीब 73 करोड़ रुपये बिजली के विकास के लिए मिले हैं। इन रुपयों से गांवों में बिजली के तार और पोल के अलावा ट्रांसफार्मर की संख्या बढ़ाई जाएगी। आधुनिक उपकरण लगाकर गांवों को रोशन किया जाएगा।इससे लोड और आए दिन ट्रांसफार्मर फुंकने की समस्या का समाधान हो जाएगा। अफसरों को दावा किया है कि उक्त राशि से गांवों का स्वरूप ही बदल जाएगा। जहांगीरपुर और नोएडा के सेक्टर-148 बिजली घर से एक योजना बनाई जा रही है।जिससे न सिर्फ नोएडा बल्कि पूरे जिले में बिजली की कमी दूर हो जाएगी। दोनों बिजली घरों से लगभग दोगुनी (2200 मेगावाट) बिजली मिल जाएगी। जिससे कटौती की समस्या दूर हो जाएगी।- पुनीत गुप्ता, अधिशासी अभियंता, ट्रांसमिशन। केंद्र की दीन दयाल उपाध्याय योजना के माध्यम से जिले को करीब 73 करोड़ रुपये बिजली के विकास के लिए मिले हैं। इन रुपयों से गांवों में बिजली के तार और पोल के अलावा ट्रांसफार्मर की संख्या बढ़ाई जाएगी। आधुनिक उपकरण लगाकर गांवों को रोशन किया जाएगा।इससे लोड और आए दिन ट्रांसफार्मर फुंकने की समस्या का समाधान हो जाएगा। अफसरों को दावा किया है कि उक्त राशि से गांवों का स्वरूप ही बदल जाएगा। जहांगीरपुर और नोएडा के सेक्टर-148 बिजली घर से एक योजना बनाई जा रही है।जिससे न सिर्फ नोएडा बल्कि पूरे जिले में बिजली की कमी दूर हो जाएगी। दोनों बिजली घरों से लगभग दोगुनी (2200 मेगावाट) बिजली मिल जाएगी। जिससे कटौती की समस्या दूर हो जाएगी।- पुनीत गुप्ता, अधिशासी अभियंता, ट्रांसमिशन।

Be the first to comment on "ये है मास्टर प्लान, 2017 तक नो पावर कट जोन बनेगा एनसीआर का ये शहर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!