रात में नहाने के ये चौंकाने वाले 7 फायदे सुनकर रह जाएंगे दंग

दिन में तो सभी नहाते है। मगर रात में नहाने का अपना ही विज्ञान है। डाक्टरों की माने तो दिन भर के कचरा और गंदगी भरे माहौल में रहने के बाद अगर नहाकर नहीं सोते है। तो गंदगी के रास्ते वायरल शरीर में प्रवेश करने लगता है। खासकर बाल और चेहरे की सफाई तो अनिवार्य रूप से करनी चाहिए। मायागंज अस्पताल के डाक्टर डॉ.आरपी जयसवाल ने बताया कि रात में अगर नहा नहीं पाते है तो कम से कम अच्छी तरह सफाई जरूर कर लेनी चाहिए क्योंकि सोने के बाद गंदगी की वजह से संक्रमण तेजी से फैलता है। और नींद भी अच्छी नहीं आती है।

नहाने के फायदे

– नहाने से कैलोरी कम होता है। कैलोरी कम होने से मोटापा का खतरा कम होता है। दिल की बीमारी की संभावना भी कम होती है।

– दिनभर की गंदगी से संक्रमण का खतरा रहता है। जो नहाने के बाद आसानी से निकल जाता है और खतरा कम होता है।

– आंख का आना आम समस्या है। इसके लिए सिर्फ आंख की सफाई ही नहीं बल्कि सिर और चेहरे की सफाई भी जरुरी है जो नहाने से हो जाती है।

– दिन में काम के दौरान कई लोगों से मिलते है। सटकर बात करते है। ऐसे में दूसरे के पसीने से चर्म रोग की संभावना रहती है। जो नहाने से दूर हो जाती है।

– नहाने के बाद नींद भी अच्छी आती है। और अच्छी नींद सेहत के लिए जरूरी है। कई बार नहीं नहाने से रात भर नींद नहीं आती है।

– खाना पचाने में भी यह मददगार साबित होता है। खासकर तब जब आप रात में खाना खाने के बाद नहाते है। तो आपका हाजमा भी सहीं रहता है।

– नहाने से दिनभर की थकान और टेंशन भी खत्म हो जाता है। इससे आपको मानसिक परेशानी भी कम होती है।

नोट : इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 

 

Be the first to comment on "रात में नहाने के ये चौंकाने वाले 7 फायदे सुनकर रह जाएंगे दंग"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!