रानी कमलापति की मूर्ति का मॉडल तैयार, चाहिए इतिहासकारों की मंजूरी

भोपालनवाबों से पहले रहे भोपाल के इतिहास से लोगों को रूबरू कराने के लिए बड़े तालाब पर राजा भोज और अब कमलापति महल के पास रानी कमलापति की मूर्ति लगाई जानी है। पांच महीने की मेहनत के बाद नगर निगम ने प्रतिमा का मॉडल तैयार कर किया है। जो पुरानी तस्वीर निगम के पास है उसके मुताबिक मॉडल बनवाया गया है। अब मॉडल को इतिहासकारों से मंजूरी का इंतजार है। अगर वे इसे पास कर देते हैं, तो मूर्ति बनाने का काम शुरू हो जाएगा। वर्ष 2011 में बड़े तालाब में राजा भोज की प्रतिमा स्थापित के बाद निगम भोपाल की पहली इमारत रानी कमलापति महल में रानी कमलापति की मूर्ति लगाने की तैयारी है। लेकिन रानी की तस्वीर न तो नगर निगम के पास है और न ही किसी भी इतिहासकार के पास। इसके लिए पुरानी लाइब्रेरी और किताबें खंगाली जा चुकी हैं। जो पुरानी तस्वीरें हैं इतिहासकार उन्हें असली नहीं मानते।

इसलिए जो मॉडल तैयार किया गया है, उस पर इतिहासकारों की रायशुमारी की जा रही है।

15 करोड़ से संवरेगा रानी का महल और पार्क

रानी कमलापति मूर्ति के अलावा कमलापति महल और पार्क के विकास पर करीब 15 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यह काम निगम और आर्किलॉजिकल सर्वे आॅफ इंडिया (एएसआई) मिलकर करेंगे। क्योंकि कमलापति महल पुरातत्व महत्व का होने के साथ ही संरक्षित स्मारकों में शामिल है।

इसकी देखरेख और प्रबंधन का जिम्मा एएसआई के पास है। निगम कमला पार्क में खूबसूरत लैंप पोस्ट, बैंच, कलरफुल फाउंटेन के साथ ही कारपेट ग्रास लगाई जाएगी। साथ ही पार्क की बाउंड्रीवॉल को पुराने अंदाज में बनाया जाएगा।

फैक्ट फाइल

* प्रतिमा की ऊंचाई : 25फीट

* प्रतिमा का वजन : 7000किलो

* प्रतिमा की कीमत : 1.24 करोड़

* किस धातु से बनेगी : स्पेशल मैटल

* तैयार होने मे लगेगा समय : 6माह

* कहां लगेगी प्रतिमा : कमलापति महल के सामने पार्क में या छोटे तालाब पर बन रहे केबल स्टे ब्रिज के पास

Be the first to comment on "रानी कमलापति की मूर्ति का मॉडल तैयार, चाहिए इतिहासकारों की मंजूरी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!