रामलीला मंच से बोले पीएम मोदी, हम युद्ध से बुद्ध की यात्रा वाले लोग

विजयादशमी पर्व के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी लखनऊ के ऐशबाग की रामलीला देखने के लिए शाम साढ़े पांच बजे के करीब अमौसी एयरपोर्ट पहुंचे। यहां उनका स्वागत प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया।

इसके बाद एयरपोर्ट से पीएम मोदी सीधे ऐशबाग रामलीला मैदान के मंच पर पहुंचें। मंच पर उनके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद हैं। मंच पर पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने कलाकारों की आरती की व टीका लगाया। मंच से बोलते हुए पीएम मोदी ने लोगों को विजयादशमी की शुभकामनाएं दी।

आतंकवाद पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि आतंकवाद मानवता का दुश्मन है और प्रभु राम मानवता के प्रतीक हैं। वे विवेक, त्याग और तपस्या की मिसाल हमारे बीच छोड़कर गए हैं।

 

वहीं, बुद्ध का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम युद्ध से बुद्ध की यात्रा करने वाले लोग हैं।

पीएम मोदी ने मंच से कहा, आतंकवाद के खिलाफ सबसे पहले कौन लड़ा था। रामायण गवाह है कि आतंकवाद के खिलाफ पहली लड़ाई जटायु ने लड़ी थी।

उन्होंने कहा कि दो दिन से हम सीरिया की एक छोटी बालिका का चित्र देख रहे हैं। आंखों में आंसू आ जाते हैं। आतंकवाद के खिलाफ एक साथ होकर लड़ाई लड़नी पड़ेगी।

गर्ल चाइल्ड डे पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि जब एक सीता के लिए जटायु बली चढ़ सकता है तो हमारे घर में बेटियों को बचाने का सभी का दायित्व होना चाहिए। बेटियों को बचाना होगा व महिलाओं का सम्मान करना होगा।

उन्होंने कहा कि विजयादशमी का पर्व असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है। हम रावण को हर साल जलाते हैं, रावण को जलाते हुए एक ही संकल्प होना चाहिए कि हमारे भीतर जो भी बुराईयां हैं उन्हें भी ऐसे खत्म करके रहेंगे।

मंच पर प्रधानमंत्री मोदी का लखनऊ के मेयर डॉ. दिनेश शर्मा ने पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी ने चांदी के धनुष से बाण भी चलाया।

विजयादशमी के मौके पर पहली बार लखनऊ आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत की तैयारियां जबरदस्त तरीके से की गईं। सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं।

यह पहली बार है कि जब कोई प्रधानमंत्री दिल्ली का दशहरा छोड़कर लखनऊ के दशहरे के कार्यक्रम में शामिल हो रहा है।

ऐशबाग रामलीला स्‍थल पर 121 फुट का रावण आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

कुल 11 हज़ार पास ही जारी हुए हैं। पूरे मैदान में ज़बरदस्त भीड़ है। इसके अलावा मैदान के बाहर भी बड़ी संख्या में लोग मौजूद हैँ।

कार्यक्रम स्थल में कई एलईडी की भी व्यवस्था की गई है। इसके जरिए लोग पूरी रामलीला को बड़ी स्क्रीन पर लाइव देख सकते हैं।

Be the first to comment on "रामलीला मंच से बोले पीएम मोदी, हम युद्ध से बुद्ध की यात्रा वाले लोग"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!