रीवा में उत्कृष्ट आईटीआई और तकनीकी विश्वविद्यालय खोला जायेगा

रीवा में आईटीआई भवन का लोकार्पण 

भोपाल : उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल और तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने आज रीवा में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के नव-निर्मित भवन का लोकार्पण किया। भवन 3 करोड़ 77 लाख की लागत से बनकर तैयार हुआ है। कार्यक्रम में सांसद श्री जनार्दन मिश्र भी मौजूद थे।

श्री दीपक जोशी ने कहा कि प्रदेश के युवाओं के कौशल उन्नयन के लिये आधुनिक आईटीआई शुरू किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं द्वारा दो वर्ष का आईटीआई कोर्स करने पर उसे अगली दो कक्षा के समकक्ष माना जायेगा। उन्होंने आईटीआई में कम्प्यूटर प्रशिक्षण देने वालों को लेपटॉप दिये जाने की बात भी कही। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश पहला राज्य है, जिसने बेटियों को प्रशिक्षण देकर मोटर-साइकिल मैकेनिक बनाया है। श्री जोशी ने कहा कि 10 स्थान पर उत्कृष्ट आईटीआई खोले जायेंगे। इनमें से एक रीवा में भी होगा। रीवा, जबलपुर और उज्जैन में तकनीकी विश्वविद्यालय खोले जायेंगे। भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क खोला जा रहा है।

श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि ‘रोजगार की पढ़ाई-चलें आईटीआई” अभियान से युवाओं को आगे बढ़ने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि विंध्य क्षेत्र में आने वाले समय में बड़ी संख्या में उद्योग स्थापित होंगे। इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

इंजीनियरिंग कॉलेज के शासी निकाय की बैठक

श्री राजेन्द्र शुक्ल और श्री दीपक जोशी की उपस्थिति में रीवा इंजीनियरिंग कॉलेज के शासी निकाय की बैठक हुई। श्री जोशी ने कॉलेज परिसर में चलने वाले सभी निर्माण कार्य को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरे किये जाने के निर्देश दिये। श्री जोशी ने ‘रोजगार की पढ़ाई-चलें आईटीआई” अभियान की प्रगति की भी समीक्षा की।

 

 

 

 

Be the first to comment on "रीवा में उत्कृष्ट आईटीआई और तकनीकी विश्वविद्यालय खोला जायेगा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!