रीवा में कचरे से बनेगी बिजली : उद्योग मंत्री श्री शुक्ल

ग्राम पहड़िया में 158.67 करोड़ रूपये लागत के क्लस्टर का शिलान्यास 

भोपाल :रीवा के विकास में आज एक और उपलब्धि तब जुड़ गई जब उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने पहड़िया गांव में 158.67 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले वेस्ट टू एनर्जी आधारित एकीकृत क्षेत्रीय ठोस अपशिष्ट प्रबंधन क्लस्टर का शिलान्यास किया। इस संयंत्र से रीवा में कचरे से बिजली बनने लगेगी। रीवा एक ऐसा संभाग हो जाएगा, जहां कोयला, पानी, सौर ऊर्जा एवं कचरे से बिजली उत्पादन होने लगेगा। इस संयंत्र में 340 मैट्रिक टन कचरे से प्रतिदिन 6 मेगावाट विद्युत का उत्पादन होगा। शिलान्यास समारोह में सांसद श्री जनार्दन मिश्र, तथा महापौर श्रीमती ममता गुप्ता भी मौजूद थे।

श्री राजेन्द्र शुक्ल ने इस अवसर पर कहा कि उन्होंने रीवा शहर सहित अन्य नगरीय निकायों साफ-सुथरे बनाने और कचरे का प्रबंधन सुनिश्चित करने का संकल्प लिया था। उन्होंने बताया कि इस संयंत्र में रीवा सहित संभाग के सीधी एवं सतना जिलों के 28 नगरीय निकायों का कचरा आएगा, जहां अत्याधुनिक तकनीक से बिना किसी प्रदूषण के बिजली बनाने का काम होगा।

उद्योग मंत्री ने पहड़िया ग्रामवासियों को आश्वस्त किया कि संयंत्र में आने वाला कचरा पूर्णत: बंद वाहनों में लाकर बंद संयंत्र में ही जलाकर बिजली पैदा की जाएगी। इससे कहीं भी किसी भी प्रकार की गंदगी अथवा प्रदूषण नहीं होगा। संयंत्र के चारों ओर हरे भरे वृक्ष लगाये जाएंगे और पार्क भी विकसित किया जाएगा। इसके साथ ही पहड़िया गांव का भी सर्वागीण विकास किया जायेगा। संयंत्र की बाउण्ड्री के बाहर सुलभ काम्पलेक्स बनाए जाएंगे और ग्राम पहड़िया को सर्व-सुविधायुक्त आदर्श ग्राम के तौर पर विकसित किया जाएगा। उन्होंने पहड़िया स्कूल का हाईस्कूल में उन्नयन और स्वास्थ्य केन्द्र को बेहतर बनाने का आश्वासन दिया।

Be the first to comment on "रीवा में कचरे से बनेगी बिजली : उद्योग मंत्री श्री शुक्ल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!