लाड़ली लक्ष्मी योजना में पहली बार 17000 बालिकाओं को मिलेगी छात्रवृत्ति

मुख्यमंत्री श्री चौहान 2 अगस्त को करेंगे शुभारंभ 

भोपाल :

प्रदेश की बहुप्रशंसित और बंगलादेश में भी स्वीकार की गई लाड़ली लक्ष्मी योजना की बालिकाओं को पहली बार इस शिक्षा सत्र से छात्रवृत्ति मिलना प्रारंभ होगी। यह जानकारी महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने दी।

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती चिटनिस ने बताया अभी तक इस योजना में लगभग 17 हजार बालिकाएँ चयनित हुई हैं। शेष के लिए प्रक्रिया जारी है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 2 अगस्त को योजना में लाभान्वित बालिकाओं को पहली बार मिलने वाली छात्रवृत्ति मुख्यमंत्री निवास में प्रदान करेंगे।

मंत्री श्रीमती चिटनिस ने बताया कि लाड़ली लक्ष्मी योजना में बालिकाओं को विभिन्न चरणों में छात्रवृत्ति दी जाती है। इसमें बालिका को कक्षा 6 में प्रवेश पर 2000 रुपये, कक्षा 9वीं में प्रवेश पर 4 हजार तथा कक्षा 11वीं और 12वीं में 6-6 हजार रुपये की छात्रवृत्ति राशि बालिका को ई-पेमेंट के जरिये भुगतान की जाती है। अंतिम भुगतान 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर एक लाख रुपये का किया जाता है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्ष 2007 में लाड़ली योजना शुरू की थी। इस योजना को देश के सात राज्य के अलावा बंगलादेश ने भी अपनाने के लिए अध्ययन किया। यू.एन. ने भी इस योजना को सराहा। राष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कार से इस योजना को नवाजा गया। योजना से प्रदेश में बालिकाओं के प्रति समाज की सोच में क्रांतिकारी बदलाव आया है। अब बेटियों को बोझ नहीं समझा जाता है। इससे स्त्री साक्षरता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

Be the first to comment on "लाड़ली लक्ष्मी योजना में पहली बार 17000 बालिकाओं को मिलेगी छात्रवृत्ति"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!