लाहौर में आत्मघाती हमला, डीआईजी समेत 16 की मौत

लाहौर। पाकिस्तान के लाहौर स्थित पंजाब प्रांत की विधानसभा के निकट हुए आत्मघाती हमले में पुलिस महानिरीक्षक (ट्रैफिक) और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) और पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) सहित कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है।
इस भीषण बम धमाके में 60 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पाकिस्तान तालिबान से संबद्ध आतंकी संगठन जमात-उर-अहरार ने हमले की जिम्मेदारी ली है।
कई मीडिया खबरों में बताया गया है कि सोमवार को यह धमाका तब हुआ, जब पंजाब विधानसभा परिसर के सामने बड़ी संख्या में केमिस्ट और फार्मा मैन्युफैक्चर्स प्रदर्शन कर रहे थे।
मृतकों में लाहौर के डीआइजी (ट्रैफिक) कैप्टन (सेवानिवृत्त) अहमद मोबिन और एसएसपी जाहिद गोंडाल और डीएसपी परवेज बट भी शामिल हैं। हालांकि लाहौर पुलिस प्रमुख अमीन वानिस ने अभी सिर्फ मोबिन की मौत की पुष्टि की है।
खबरों में कानून प्रवर्तन से जुड़े और कई लोगों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है, क्योंकि प्रदर्शन के दौरान वहां पुलिसकर्मी तैनात थे। दमकल और एंबुलेंस सहित राहत सेवाएं तत्काल मौके पर पहुंचे।
घायलों को मेयो अस्पताल और गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लाहौर के सभी अस्पतालों में इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई है।
पंजाब प्रांत के स्वास्थ्य मंत्री ख्वाजा सलमान रफीक ने बताया कि 11 घायलों की स्थिति नाजुक है। पाकिस्तान के कानून मंत्री राना सनाउल्लाह ने धमाके की पुष्टि की है।
उन्होंने कहा, बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों के उपस्थिति रहने के कारण पुलिस उच्च स्तर की सुरक्षा बनाए रखने में विफल रही।
हादसे से पहले ट्रैफिक पुलिस प्रमुख अहमद मोबिन को टेलीविजन पर प्रदर्शनकारियों के साथ मध्यस्थता करते देखा गया था। कैप्टन मोबिन विरोध करने वालों से प्रदर्शन समाप्त करने और इलाके को खाली करने को कह रहे थे।

Be the first to comment on "लाहौर में आत्मघाती हमला, डीआईजी समेत 16 की मौत"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!