विशेष ग्राम सभा की कार्यवाही में शामिल हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

ग्रामीणों ने रखी कई समस्याएं,गांव को नशामुक्त बनाने का लिया संकल्प
उप स्वास्थ्य केन्द्र संचालित नहीं करने वाली ए.एन.एम. तथा एम.पी.डब्ल्यू पर कार्यवाही के निर्देश
महिला स्वास्थ्य शिविर आयोजित नहीं करने वाले चिकित्सक पर भी कार्यवाही होगी
बीएमओ बुदनी को जारी किया गया नोटिस

कलेक्टर जिला सीहोर के निेर्देश पर ग्राम उदय से भारत उदय अभिया के अंतर्गत संचालित विशेष ग्राम सभा में आज दिनांक 25 अप्रेल 2016 को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.आर.के.गुप्ता बुदनी ब्लाॅक के ग्राम सरदारनगर एवं जवाहरखेड़ा में शामिल होकर संपूर्ण कार्यवाही को संचालित कराया इस अवसर पर संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच,उप सरपंच,पंच गण, सचिव, सहायक सचिव एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे। ग्राम सभा के दौरान कई समस्याओं को निराकरण के लिए कार्यवही में लिया गया वहीं ग्राम जवाहर खेड़ा में ग्रामीण महिला एवं पुरूषों ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से शिकायत की है कि उप स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ ए.एन.एम. तथा एम.पी.डब्ल्यू न ही मुख्यालय में निवास करते है और ना ही उप स्वास्थ्य केन्द्र में दवाओं का वितरण किया जाता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संबंधित ए.एन.एम.के विरूद्ध सेवा समाप्ति का नोटिस जारी करने तथा एम.पी.डब्ल्यू के विरूद्ध के विरूद्ध दो वेतनवृति रोकने हेतु कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं बुदनी के ग्राम जवाहरखेडा 23 अप्रेल व ग्राम बनेटा में 22 अप्रेल को आयोजित ग्राम स्तरीय महिला स्वास्थ्य शिविर में चिकित्सक के नहीं पहंुंचने पर संबंधित चिकित्सक का वेतन आहरण नहीं करने व निर्धारित तिथि के शिविर स्थगित करने पर बुदनी बीएमओ के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है। ग्राम सभा में ग्रामीणों ने पट्टा नहीं मिलने,सड़क निर्माण,मकान निर्माण स्कूल में खाना बनाने वाली महिलाओं का मानदेय नहीं मिलने सहित कई समस्याएं ग्रामीणांे ने रखी जिस पर उचित कार्यवाही के निर्देश सीएमएचओ ने पंचायत सचिव को दिए। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा उप स्वास्थ्य केन्द्र जवाहरखेडा एवं सरदारनगर का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी गई।
गए है।ग्रामीणों ने इस अवसर पर ग्राम को नशामुक्त बनाने का संकल्प लिया तथा इस अभियान के लिए सभी के सहयोग का वादा किया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.आर.के.गुप्ता से प्राप्त जानकारी के अनुसार कलेक्टर महोदय के निर्देश पर बतौर जोनल अधिकारी आज दिनांक 25 अप्रेल 2106 को वे बुदनी ब्लाॅक के ग्राम सरदारनगर एवं जवाहरखेड़ा में आयोजित ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत आयोजित ग्राम सभा में उपस्थित हुए। ग्राम सरदारनगर में आयोजित ग्राम सभा में सरपंच श्री दयाराम धुर्वे,उप सरपंच एवं मंडी उपाध्यक्ष श्री मंझले भैया पटेल,पंचायत सचिव श्री पवन शर्मा,सहायक सचिव श्री लोकेश शर्मा सहित पंचगण व ग्रामीणजन उपस्थित थे। ग्राम सभा  में गांव के विकास पर कार्ययोजना बनाई गई। नागरिकों ने सुझाव दिए कि चैराहा का सौन्दर्यीकरण,नाली निर्माण,सड़कों का निर्माण एवं चैडीकरण उक्त ग्राम में ग्रामीणजनों के विशेष आग्रह पर पृथक से महिला स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाने के निर्देश भी संबंधित ए.एन.एम.को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने दिए । इस गांव मंे पूर्व में भी ग्राम स्तरीय महिला स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जा चुका है, जिसमें आधा दर्जन निःसंतान महिलाओं को चिन्हित कर विशेेष जांच एव उपचार के लिए जिला चिकित्सालय स्थित रौशनी क्लीनिक के लिए रेफर किया गया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.गुप्ता ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत आयोजित समीप के ही ग्राम जवाहरखेड़ा की ग्राम सभा में सम्मिलित हुए। ग्राम सभा में सरपंच श्री कन्हैयालाल राजपूत,सचिव श्री कालीचरण मरकाम,सहायक सचिव श्री तरूण शर्मा,पटवारी श्री दिनेश साहू सहित बडी संख्या में ग्रामीणजन शामिल हुए। यहां ग्राम सभा के दौरान ग्रामीणों ने शिकायत में कहा कि उप स्वास्थ्य केन्द्र में ए.एन.एम.एवं पदस्थ एम.पी.डब्ल्यूख्दवाएं उपलब्ध नहीं कराते है वहीं उप स्वास्थ्य केन्द्र भी नहीं खोला जाता है और दोनों ही कर्मचारी मुख्यालय पर निवास नहीं करते है। जिस पर डाॅ.गुप्ता ने संबंधित ए.एन.एम.श्रीमती लल्ली पंवार के विरूद्ध सेवा समाप्ति से संबंधित नोटिस जारी करने तथा संबंधित एम.पी.डब्ल्यू चैहान सिंह चैहान के विरूद्ध दो वेतनवृद्धि रोकने हेतु कारण बताओ नोटिस जारी करने के  निर्देश ग्राम सभा में दिए। ग्रामीणों ने बताया कि जवाहरखेडा में 23 अपे्रल को महिला स्वास्थ्य शिविर लगने वाला था परंतु चिकित्सकों के नहीं पहुंचने पर आयोजित नहीं किया जा सका। ग्राम सभा में इस शिकायत पर तत्काल कार्यवाही करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.आर.के.गुप्ता ने महिला स्वास्थ्य शिविर में नहीं पहंुचने वाले चिकित्स का वेतन आहरण नहीं करने तथा कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए वहीं तिथि अनुसार स्वास्थ्य शिविर आयोजित नहीं करने पर संबंधित बुदनी बीएमओ डाॅ.वी.वी.देशमुख के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है।

Be the first to comment on "विशेष ग्राम सभा की कार्यवाही में शामिल हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!