विश्व मधुमेह दिवस आज

भोपाल :प्रदेश में इस वर्ष विश्व मधुमेह दिवस ‘महिलाएँ एवं मधुमेह-स्वस्थ भविष्य हमारा अधिकार” पर केन्द्रित होगा। प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालयों में हर बुधवार को रोशनी क्लीनिक के माध्यम से प्रत्येक गर्भवती महिला में मधुमेह की जाँच के लिए नि:शुल्क ब्लड-शुगर एवं ब्लड-प्रेशर जाँच सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

सभी जिलों में है डायबिटीज, बी.पी., ह्रदय रोग की नि:शुल्क जाँच सुविधा

केन्द्र एवं राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय कैंसर, मधुमेह, ह्रदय रोग और स्ट्रोक निवारण एवं नियंत्रण कार्यक्रम प्रदेश के सभी 51 जिलों में संचालित है। कार्यक्रम में 30 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों की मधुमेह, ब्लड-प्रेशर, ह्रदय रोग एवं स्ट्रोक संबंधी बीमारियों की नि:शुल्क जाँच, निदान एवं उपचार सुविधा उपलब्ध है।

जिला चिकित्सालय एवं हर जिले के एक-एक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर एनसीडी क्लीनिक की स्थापना की गई है। क्लीनिक में ब्लड-प्रेशर, ब्लड-शुगर, ईसीजी एवं संभावित कैंसर के मरीजों की जाँच, निदान एवं उपचार किया जा रहा है।

मधुमेह के विरुद्ध होंगी जागरूकता गतिविधियाँ

मधुमेह दिवस 14 नवम्बर को लोगों में जागरूकता लाने के लिए सभी जिलों में विभिन्न प्रकार की गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं। जागरूकता रैली, शिविर एवं संगोष्ठी के माध्यम से लोगों को डायबिटीज के लक्षण और सावधानियों की जानकारी दी जाएगी। चिकित्सकों द्वारा किसी व्यक्ति में डायबिटीज के मुख्य लक्षण- अधिक प्यास लगना, अधिक भूख लगना, शरीर के घावों का न भरना आदि होते ही उन्हें समीप के शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर जाँच एवं उपचार करवाने की सलाह दी जा रही है

 

Be the first to comment on "विश्व मधुमेह दिवस आज"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!