शहर और प्रदेश का वो प्रसिद्ध व्यक्ति ” मोहम्मद मियाँ आर्टिस्ट “

 

स्वर्गीय श्री मोहम्मद मियाँ आर्टिस्ट का निधन  कैंसर की लम्बी लड़ाई लड़ते हुए 01 मई 1993 दिन शनिवार सुबह 0 4 :15 बजे उनके निवास पर हुआ था  !
Bhopal .शहर के महान चित्रकार और प्रसिद्ध व्यक्ति रहे स्वर्गीय श्री मोहम्मद मियाँ आर्टिस्ट जिन्होंने अपनी चित्रकारी से शहर से लेकर प्रदेश और देश में काफी नाम कमाया !
अपनी कला का हुनर दिखाते हुए उन्होंने टूटी हुई चूड़ियों से तत्कालीन मुख्यमंत्री स्वर्गीय श्री अर्जुन सिंह  के मध्यम से तत्कालीन भारत की प्रधान मंत्री स्वर्गीय श्रीमति इंदिरा गांधी को उनके पुत्र स्वर्गीय संजय गाँधी का चित्र  बना के भेंट किया था , जो की आज भी मेनका संजय गांधी ( महिला एवं बाल विकास मंत्री भारतीय केंद्रीय मंत्रिमंडल ) स्वर्गीय संजय गाँधी की पत्नी के निवास पर लगा हुआ है !
तो वही भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी को उनकी पत्नी का अभिनेत्री श्रीमति शर्मिला टैगोर की पेंटिंग बना कर भेंट की थी ! वो पेटिंग आज भी अभिनेता सैफ अली ख़ान के निवास पर मौजूद है !
कला और संस्कृति में अपनी पैठ रखने वाले स्वर्गीय श्री मोहम्मद मियाँ आर्टिस्ट ने स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस पर झाकियो का एक नया सफर शुरू कर शहर का नाम जिले सहित प्रदेश स्तर पर नंबर एक पर रख कर लगातार 10 साल तक गौरवान्वित किया था !
 
यह बात भी किसी से छुपी नहीं के उन्होंने कला के साथ साथ अन्य स्तर पर समय समय पर अपना और शहर का नाम जिला एवं स्तर पर नाम रोशन किया है !
शहर में बॉडी बिल्डिंग के जनक स्वर्गीय श्री मोहम्मद मियाँ आर्टिस्ट ने देसी पहलवानी से आगे निकलकर जिले एवं प्रदेश को बेहतरीन और तगड़े बॉडी बिल्डर दिए !
श्री दशरत पहलवान , श्री हबीब लाला , श्री नवाब सिराज उद्दीन आदि शामिल है !
स्वर्गीय श्री मोहम्मद मियाँ आर्टिस्ट की प्रसिद्ध पेटिंग जो के देश विदेश में भी प्रसिद्ध रही !

वो यह है टूटी हुई चूड़ियों से बनाई गयी पैटंग स्वर्गीय संजय गाँधी का चित्र 
अभिनेत्री श्रीमति शर्मिला टैगोर चित्र
बॉलीवुड अभिनेत्री साधना का कोयले से बनाया गया चित्र
गुरुदेव रवीन्द्रनाथ ठाकुर का चित्र
टूटी हुई चूड़ियोंसे बनाई गयी पैटंग कवि, दार्शनिक, और राजनीतिज्ञ, साथ ही एक शैक्षिक, बैरिस्टर और विद्वान सर मोहम्मद इकबाल, आदि शामिल है !
आप को बता दे के राजकीय महाविद्यालय सिहोर की वार्षिक पत्रिका सन 1964-65 के छात्र संपादक के रूप में उर्दू विभाग में शामिल थे ! तो वही लेखन में रूचि रखते हुए उन्होंने कई राष्ट्रीय समाचार पत्र पत्रिकाओं के लिए लेख भी लिखे ! पेटिंग सहित कला के क्षेत्र में कई उपलब्धियों प्रसिद्ध व्यक्ति मोहम्मद मियाँ आर्टिस्ट के नाम है !
उनकी बनाई हुई पेटिंग दुबई ,पाकिस्तान, और भारत के कई शहरों में लोगो के घर में आज भी मौजूद है !
आपको को बता दे के मोहम्मद मियाँ आर्टिस्ट के पुत्र पत्रकार आमिर ख़ान है !
स्वर्गीय श्री मोहम्मद मियाँ आर्टिस्ट की 3 पुत्री हैं ! 
लेक्चरर इस्मत ख़ान अंतरराष्ट्रीय बोर्ड स्कूल में लेक्चरर पद पर नियुक्ति हैं ! डॉ इफ़्फ़त ख़ान(वैज्ञानिक ) , छोटी बेटी तलत ख़ान भी शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी है !
स्वर्गीय श्री मोहम्मद मियाँ आर्टिस्ट का निधन 05 की कैंसर की लम्बी लड़ाई लड़ते हुए 01 मई 1993 दिन शनिवार सुबह 0 4 :15 बजे उनके निवास पर हुआ था !
उस महान व्यक्ति को शत्-शत् नमन !!!

अगर आप  भी अपना या अपने मित्रों का मॉडलिंग  फ़ोटो, आर्टिकल, शायरी ,कहानी छपवाना चाहते है तो अपनी डिटेल्स के साथ हमें इस पते पर ई मेल करें !

                              editorhttvnews@gmail.com

Please Share , Comments For This Article  !!
Httvnews.com में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं।
आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें editorhttvnews@gmail.com पर भेज सकते हैं !
आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं
https://www.facebook.com/pages/Httvnewscom/208081435897918
Follow On Twitter
https://twitter.com/Httvnews
For More Login To
www.Httvnews.com

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Be the first to comment on "शहर और प्रदेश का वो प्रसिद्ध व्यक्ति ” मोहम्मद मियाँ आर्टिस्ट “"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!