शिक्षकों को 570 रुपए में बेचे जा रहे 70 रुपए के चार्ट

भोपाल। 70 रुपए की कीमत के चार्ट शिक्षकों को 570 रुपए में बेचे जा रहे हैं। शिक्षा विभाग में यह मनमानी स्कूल शिक्षा मंत्री के नाम पर की जा रही है। दरअसल डीपीसी कार्यालय से प्रायमरी में स्कूलों में 14 चार्ट का जो लिफाफा भेजा जा रहा है, उसमें रखे प्रति चार्ट की कीमत बाजार में बमुश्किल 5 रुपए है। इस हिसाब से यह इस लिफाफे की कीमत 70 रुपए हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री कुं. विजय शाह ने इस मामले में उनके नाम का गलत इस्तेमाल किए जाने पर नाराजगी जताई है, उन्होंने कहा है कि दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीईओ ने भोपाल में तो शिकायत मिलते ही इसे रुकवा दिया है, लेकिन अन्य कई जिलों में लिफाफों की बिक्री जारी है। जानकारी के अनुसार इन दिनों मिडिल एवं प्रायमरी सरकारी स्कूलों से एक लिफाफे में रखी शिक्षण सामग्री के बदले 570 रुपए मांगे जा रहे हैं। यह लिफाफे मिडिल व प्रायमरी स्कूलों के शिक्षकों को जबरन दिया जा रहा है। इस लेन-देन का शिक्षा विभाग के पास न तो कोई रिकॉर्ड है और न ही स्कूलों को कोई रसीद दी जा रही है। हालत यह है कि इस मामले से जिम्मेदार अफसर अनभिज्ञ हैं।

स्कूलों में यह लिफाफा जनशिक्षकों के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है, जिसमें बच्चों को अक्षर ज्ञान करने संबंधी 14 चार्ट हैं। इसका स्टॉक बीआरसी कार्यालयों में किया गया है। भोपाल जिले में करीब ढाई हजार मिडिल एवं प्रायमरी स्कूलों में यह लिफाफे पहुंचाए जा चुके हैं। इसके अलावा रायसेन, सीहोर, देवास जिले के स्कूलों में भी इस तरह की शिक्षण सामग्री पहुंचाने की बात सामने आई है।

लिफाफे के बदले कुछ शिक्षकों ने तो भुगतान कर दिया, कुछ ने बाद में पैसे देने की बात कही है। जिन शिक्षकों ने यह लिफाफा प्राप्त कर लिया और पैसे नहीं दिए हैं उनसे एक कागज पर हस्ताक्षर करा लिए गए।

Be the first to comment on "शिक्षकों को 570 रुपए में बेचे जा रहे 70 रुपए के चार्ट"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!