शिवराज सिंह चौहान ने स्वाइन फ्लू को रोकने के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वाइन फ्लू को फैलने से रोकने के आवश्यक उपाय करने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया है। इस संबंध में उन्होंने जनता को जागरूक करने तथा जाँच और इलाज की पर्याप्त व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये हैं। चौहान आज यहाँ स्वाइन फ्लू से बचाव की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि स्वाइन फ्लू की दवाइयां, उपकरण एवं अन्य जरूरी सामग्री की सभी जगह पर्याप्त व्यवस्था की जाये। हरेक जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड तैयार रहें, वेंटीलेटर की व्यवस्था रहे एवं टेमीफ्लू दवाई की पर्याप्त व्यवस्था हो। जांच में देरी नहीं हो और त्वरित इलाज शुरू हो जाये। उन्होंने निजी अस्पतालों को भी ताकीद किया कि स्वाइन फ्लू की आशंका होने पर पूरी गंभीरता से इलाज शुरू किया जाये और उसकी सूचना भी तत्काल दी जाये। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू को फैलने से रोकने के लिये बाहर से आने वाले व्यक्तियों के संबंध में आवश्यक उपाय और सावधानियां बरती जायें।

आम जनता को भी सावधानियां बरतने के लिये जागरूक किया जाये। उन्होंने नगरीय निकाय और ग्राम पंचायतों के माध्यम से आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिये। चौहान ने डेंगू की जांच और इलाज की व्यवस्था के भी निर्देश दिये।
इस मौके पर प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य गौरी सिंह ने बताया कि प्रदेश में 65 चिन्हित अस्पताल हैं, जहां स्वाइन फ्लू की स्क्रीनिंग और उपचार की व्यवस्था है। ग्वालियर, जबलपुर और भोपाल में जांच की व्यवस्था है। इसकी दवा टेमीफ्लू पर्याप्त उपलब्ध है, जो चिकित्सक की सलाह पर ली जा सकती है। सभी जिला अस्पतालों एवं चिकित्‍सा महाविद्यालयों में इलाज की व्यवस्था है।

Be the first to comment on "शिवराज सिंह चौहान ने स्वाइन फ्लू को रोकने के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!