सऊदी में फंसे भारतीयों एक माह में वापस लाएंगे : सुषमा

सऊदी अरब में फंसे 1100 भारतीयों को 25 सितंबर तक वापस लाया जाएगा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। सुषमा ने यह भी कहा कि इसके बाद कोई अगर वहां से लौटने को तैयार नहीं होता है तो उसे वहां ठहरने और लौटने के लिए खुद बंदोबस्त करना होगा।

विदेश मंत्री ने कहा कि जनरल वीके सिंह ने सऊदी बेरोजगार हुए भारतीय कामगारों की परेशानियों को लेकर दो बार सऊदी अरब की यात्रा की। सुषमा ने ऐसे सभी भारतीय कामगारों को सलाह दी कि उन्हें अपना दावा दाखिल करना चाहिए और 25 सितंबर 2016 तक वापस आ जाना चाहिए। इन भारतीयों के लौटने का पूरा खर्च सरकार वहन करेगी। लेकिन इसके बाद उन्हें वहां ठहरने और वापसी की यात्रा के लिए खुद बंदोबस्त करना होगा।

सुषमा के आश्वासन के बाद जंतर-मंतर पर दो दिन से प्रदर्शन कर रहे परिजनों ने धरना खत्म कर दिया है। इससे पहले परिजनों ने बताया कि साद ग्रुप की कंपनियों में काम कर रहे उनके परिवारवालों को बीते दस महीने से तनख्वाह नहीं दी गई है। साथ ही उन्हें भोजन व स्वास्थ्य संबंधी जरूरी सुविधाएं भी नहीं मिल रही हैं।

राजस्थान से आए नसीम ने बताया कि उनके बड़े भाई शमशेर अली का परिवार टंपोर जिले में रहता है। बीते दस माह से भाई का वेतन न मिलने से उनका परिवार मुसीबत में है। कुछ ऐसा ही हाल यूपी से आए राव जी के भांजे अवधेश कुमार के परिवार का है। राव जी ने बताया कि उनके भांजे को वेतन तो दूर ढंग का इलाज और खाना भी नहीं मिल रहा है। बलिया से आए विनोद चौहान के भाई मुंजे का भी सऊदी में यही हाल है।
राजस्थान का रहने वाला रामनिवास साद कंपनी में काम करके घर में 15000 रुपये भेजता था। परिवार में सबसे बड़े बेटे की कमाई से ही घर चलता था। अब जब से बेटे ने पैसा नहीं भेजा, परिवार भुखमरी के कगार पर खड़ा है। रामनिवास के पिता ने कहा कि बेटे के पैसे नहीं भेजने से ज्यादा कष्ट यह सोचकर है कि उनका बेटा वहां मुसीबत में है।

 

Be the first to comment on "सऊदी में फंसे भारतीयों एक माह में वापस लाएंगे : सुषमा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!