सख्ती से बचने को हाफिज सईद ने बदला संगठन का नाम

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में आतंकी सरगना हाफिज सईद की नजरबंदी और जमात-उद-दावा (जेयूडी) के खिलाफ सरकार की कार्रवाई के बाद अब “तहरीक आजादी जम्मू और कश्मीर” नाम का संगठन खड़ा हो गया है।
नया संगठन जेयूडी समर्थकों ने खड़ा किया है जिसके संकेत नजरबंदी से हफ्ते भर पहले हाफिज सईद ने दिए थे। गठन की औपचारिक घोषणा रविवार को होने की उम्मीद है। नए संगठन का मकसद जम्मू-कश्मीर मसले को नई हवा देना है।
हाफिज सईद की उस घोषणा और अब समर्थकों द्वारा नया संगठन बनाने का कदम संकेत देता है कि आतंकी सरगना को पाकिस्तान सरकार के कदम की जानकारी पहले ही मिल चुकी थी।
उल्लेखनीय है कि हाफिज सईद के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा पर संयुक्त राष्ट्र का प्रतिबंध लगने के बाद उसने जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत (एफआइएफ) संगठन बनाकर अपना काम आगे बढ़ाया था।
अब इन दोनों संगठनों पर पाकिस्तान सरकार की कार्रवाई शुरू होने पर हाफिज समर्थकों ने “तहरीक आजादी जम्मू और कश्मीर” के गठन का फैसला किया है। नए संगठन के गठन की सार्वजनिक घोषणा पांच फरवरी (आज) को कार्यक्रम आयोजित करके हो सकती है।
पाकिस्तान में इस दिन को पाकिस्तान दिवस के रूप में मनाया जाता है। नए संगठन के बैनर पाकिस्तान के शहरों और कस्बों में दिखाई देने लगे हैं। हाफिज सईद के समर्थकों की योजना है कि कश्मीर दिवस पर कांफ्रेंस आयोजित करने की भी है।
पाकिस्तानी मीडिया की खबरों के अनुसार जेयूडी के खिलाफ कार्रवाई के बीच ही सईद के नजदीकी शुक्रवार को रावी नदी में डूबी नाव में सवार लोगों को बचाने के अभियान में जुटे भी दिखाई दिये। नाव में सौ लोग सवार थे और यह दुर्घटना पंजाब प्रांत में ननकाना साहिब के पास हुई थी।
आतंकवाद निरोधी कानून के तहत हाफिज सईद और उसके चार साथियों की नजरबंदी के बाद से जेयूडी और एफआइएफ के दफ्तरों पर ताले पड़े हुए हैं, पदाधिकारी घरों से गायब हैं।

Be the first to comment on "सख्ती से बचने को हाफिज सईद ने बदला संगठन का नाम"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!