सरकारी बैंकों के 10 लाख कर्मचारी आज हड़ताल पर

नई दिल्ली। देश भर में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी (आज) 22 अगस्त को हड़ताल पर है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने हड़ताल का आह्वान किया है। करीब 10 लाख अधिकारी और कर्मचारी हड़ताल पर हैं। हड़ताल की वजह से बैंकों में कामकाज ठप्प है।

बैंक हडताल से आम आदमी के साथ- साथ कारोबारियों को भी खासी दिक्कत उठानी पड़ रही है। बैंक ने ATM में पर्याप्त पैसा डाल रखा है लेकिन हड़ताल से एटीएम भी तेजी से खाली हो रहे हैं।
संगठन सरकार की ओर से एकीकरण और कुछ अन्य मांगों को लेकर हड़ताल करने जा रही है। संगठन सरकार की ओर से कहा गया है कि अगर उनकी मांगें नहीं मानीं गईं तो उनकी हड़ताल आगे भी जारी रहेगी।
इन मांगों को लेकर हड़ताल:- बैंक कर्मचारियों की मांग है कि बैंकिंग क्षेत्र में पब्लिक सेक्टर बैंकों के निजीकरण और विलयीकरण ना किया जाए। संगठनों की कहना है कि बैंक बोर्ड ब्यूरो का गठन सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को एक बैकिंग निवेश कंपनी के तहत लाने के लिए किया गया है।
जिससे सरकारी बैंकों में सरकारी हिस्सेदारी 50% से कम हो जाएगी। मांग है कि एनपीए वसूली पर पार्लियामेंट कमेटी की संस्तुतियां लागू की जाएं और जानबूझकर ऋण ना अदा करने वालों को अपराधी घोषित किया जाए।
सिर्फ सरकारी बैंक ही बंद:- जिन लोगों के बैंक खाते प्राइवेट बैंक में हैं उनके लिए राहत की बात है, क्योंकि इस हड़ताल में सिर्फ सरकारी बैंक ही बंद रहेंगे। अगर आपका बैंक खाता एचडीएफसी, एक्सीस बैंक, कोटक महिंद्रा, आईसीआईसीआई में है तो आपके लिए घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इन बैंकों काम सामान्य रूप से जारी रहेगा।
UFBU में नौ अन्य यूनियन हैं जिसमें आल इंडिया बैंक आफिसर्स कनफेडरेशन (एआईबीओसी), ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन (आईबीईए) और नेशनल आर्गेनाइजेशन आफ बैंक वर्कर्स (एनओबीडब्ल्यू) शामिल है।
AIBOC के महासचिव डीटी फ्रैंको ने कहा कि मुख्य श्रम आयुक्त के साथ बैठक विफल रही। अब हड़ताल पर जाने के अलावा कोई और चारा नहीं है। सरकार और बैंकों के प्रबंधन की ओर से कोई आश्वासन नहीं मिला है।

Be the first to comment on "सरकारी बैंकों के 10 लाख कर्मचारी आज हड़ताल पर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!