सी.एम. हेल्पलाईन में आयी शिकायतों का निराकरण नहीं करना जनता के प्रति अपराध

जबरदस्ती मृत्यु प्रमाण-पत्र बनाकर जमीन हड़पने पर दोषियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज हो
योग दिवस की तैयारियाँ करें
प्याज खरीदी में किसानों के हितों का रखें ध्यान
समाधान आनलाइन में मुख्यमंत्री श्री चौहान
 

भोपाल :मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जीवित व्यक्तियों का मृत्यु प्रमाण-पत्र बनाकर जमीन हड़पने के आपराधिक काम में शामिल पटवारी, प्रभारी सचिव, कोटवार और सरपंच के प्रकरण में दोषियों के विरूद्ध एफआईआर दायर कर उन्हें पद से हटाने की कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री को मंत्रालय में समाधान आनलाइन में सिवनी जिले की बरघाट तहसील के जम्मूटोला गाँव की श्रीमती रोवनी बाई ने शिकायत की थी कि उसे मृत बताकर उसकी जमीन हड़पी जा रही है।

होशंगाबाद के श्री जितेन्द्र पटेल ने मुख्यमंत्री को बताया कि मुख्यमंत्री हेल्पलाईन में शिकायत के बावजूद नल-जल योजना को चालू नहीं किया गया है। मुख्यमंत्री ने इसे गंभीरता से लेते हुये लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सब इंजीनियर, सहायक इंजीनियर पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि सी.एम. हेल्पलाईन में आम लोगों की शिकायतों का निराकरण किये बिना कार्रवाई बंद कर देना जनता के प्रति गंभीर अपराध है। ऐसे प्रकरणों में संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

बैतूल जिले के श्री रमेश पवार द्वारा बादलडोह जलाशय निर्माण में भूमि अधिग्रहण का मुआवजा नहीं मिलने की शिकायत कर मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग के संबंधित अधिकारियों पर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसी परियोजना में जमीन अधिग्रहण करने का प्रकरण पूरी संवेदनशीलता के साथ निराकृत किया जाये और समय पर मुआवजा राशि का भुगतान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि निराकरण में विलंब करना जनता और प्रशासन की आँख में धूल झोंकने के समान है।

सागर जिले में मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में हितग्राही को अनुदान राशि देने में विलंब को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुदान राशि में विलंब को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। अशोकनगर में युवाओं द्वारा मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में बॉयो मेडिकल वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना में बाधाओं की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने युवाओं को पूरी सहायता करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि युवाओं को उद्यमशीलता के लिये प्रोत्साहित किया जाना चाहिये।

प्याज खरीदी पर कलेक्टरों को निर्देश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के 71 केन्द्रों में चल रही प्याज खरीदी की चर्चा करते हुए कहा कि प्याज खरीदी का फैसला किसानों की मेहनत का सम्मान करते हुए लिया गया है। राज्य सरकार कल्याणकारी सरकार है न कि व्यापारी। सरकार की किसानों के प्रति भावना को समझते हुए किसानों का पूरा सहयोग करें ताकि उन्हें उपज के सम्मानजनक दाम मिल जाये। उन्होंने कहा कि प्याज खरीदी केन्द्रों में तोलने की प्रक्रिया में बहुत विलंब हो रहा है और किसानों को इंतजार करना पड़ रहा है। सरकार द्वारा हस्तक्षेप करने से अब बाजार में भी प्याज की कीमतें स्थित हो रही हैं।

योग दिवस की करें तैयारी

मुख्यमंत्री ने विश्व योग दिवस 21 जून की तैयारियों के निर्देश देते हुए कहा कि गाँव और विकासखंड स्तर तक योग प्रदर्शन की तैयारी करें। युवाओं को ज्यादा से ज्यादा इस कार्यक्रम से जोड़ें। उन्होंने योग के महत्व पर स्थानीय स्तर पर सेमीनार, कार्यशाला और बौद्धिक चर्चाओं के भी आयोजन के निर्देश दिये। उन्होंने कलेक्टरों से कहा कि यदि स्थानीय स्तर पर योग चटाई और वेशभूषा का उत्पादन हो रहा है, तो उसे प्रोत्साहित करें।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये कि जिन जल-संरचनाओं का निर्माण या उनकी सफाई का काम चल रहा है, उन्हें मानसून आने के पहले पूरा कर दें।

मुख्यमंत्री ने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान में आये आवेदनों के निराकरण की समय-सीमा तय करने के निर्देश देते हुए कहा कि पंचायत स्तर की रिपोर्ट राज्य को भेंजे।

मुख्यमंत्री ने अस्पतालों में लापरवाही की रिपोर्ट मिलने के संदर्भ में कहा कि अस्पतालों में कड़ी निगरानी रखें और लापरवाही के मामलों में तत्काल कार्रवाई करें। उन्होंने इस बार मानसून के अच्छे रहने की रिपोर्ट देखते हुए सभी जिलों में आवश्यक तैयारियाँ रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जल निकासी, बाढ़ नियंत्रण और आपदा प्रबंधन से संबंधित सभी तैयारियाँ समय रहते कर ली जाये।

समाधान आनलाइन में मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Be the first to comment on "सी.एम. हेल्पलाईन में आयी शिकायतों का निराकरण नहीं करना जनता के प्रति अपराध"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!