स्वयंसेवकों ने सीखे व्यक्तित्व विकास के गुण

सीहोर | ग्राम जहांगीरपुरा में आयोजित किये जा रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के वार्षिक विशेष शिविर के पांचवे दिन स्वयंसेवकों ने ग्राम के चौराहे पर बेटी बचाओ बेटी पड़ाओ पर आधारित नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से उपस्थित ग्रामीणों को बेटी बचाने व भ्रूण हत्या रोकने एवं बेटियों को बेटों समान अधिकार दिलाने का आव्हान किया ।


स्वयंसेवकों में स्वाति सिंह, रिंकी नागर, रिया राठौर, मेघा , पूजा यादव, संदीप राजपूत, दीपक मालवीय, मनीष धनगर, करण पवार, जीवन राठौर, इत्यादि स्वयंसेवकों ने नुक्कड़ नाटक में अपने अभिनय के माध्यम से मुख्य भूमिका निभाई एवं उसके पश्चात स्वयंसेवकों ने ग्राम में जनजागरुकता रैली का आयोजन किया और ग्रामीणों को भ्रूण परीक्षण ना कराने की व बेटियों को पूर्ण शिक्षा प्रदान कराने की शपथ दिलाई ।

शिविर के बौद्धिक सत्र में वरिष्ठ स्वयंसेवक दीपेश कुमार अहिरवार ने स्वयंसेवकों को व्यक्तित्व विकास के गुण सिखाए एवं विभिन्न विषयों पर आधारित ग्रुप डिस्कशन के माध्यम से स्वयंसेवकों के विचार जाने और उन्हे रासेयो की जानकारियां दीं ।
इस शिविर का नेतृत्व कर रहे स्वयंसेवक राहुल पहाड़े एवं घनश्याम बामनिया ने स्वयंसेवकों को योग आदि की जानकारी दी ।
इस अवसर पर स्वयंसेवक दीपेश कुमार अहिरवार ने स्वयंसेवकों को आर.डी. परेड की बारीकियां एवं उसके मापदंडों के साथ स्वयंसेवकों को परेड प्रशिक्षण भी कराया गया ।


इस शिविर का संचालन कर रहे आर.ए. के. कृषि महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डां. डी. के. रैदास ने बताया की यह शिविर दिनांक 2 मार्च से 8 मार्च तक आयोजित किया जा रहा है जिसमें छात्र छात्राओं द्वारा ग्राम में रहकर ग्रामीणों के साथ विभिन्न गतिविधियां की जा रही हैं ।

Be the first to comment on "स्वयंसेवकों ने सीखे व्यक्तित्व विकास के गुण"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!