हजार और पांच सौ के नोट बंद होने को लेकर बढ़ी परेशानी

पैसों से खेलता बच्चा
मॉडल नाम : जन्नत ख़ान
New Delhi : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काले धन और नकली करेंसी को रोकने के लिए आज आधी रात को 500 और 1000 रुपये के करेंसी के नोटों का चलन को पूरी तरह से बंद कर दिया है।
jannatf
 
बुधवार की शाम प्रधानमंत्री की 500 और 1000 रुपए के नोट के बंद करने की घोषणा होते ही जब खबर सोशल मीडिया पर फैली तो दुकानदारों ने हजार और पांच सौ रुपए के नोट लेना बंद कर दिया। इससे लोगों की परेशानी बढ़ गई। पेट्रोल पंपों पर मंगलवार की शाम से पांच सौ और हजार के नोट लेना बंद कर दिया। हालांकि बुधवार को अखबारों में 11 नवंबर तक हजार और पांच सौ का नोट लेने के संबंध खबर आने के बाद कुछ पेट्रोल पंपों ने नोट लेना शुरू कर दिया गया। हालांकि हजार और पांच सौ के नोट देने पर उतने का तेल दिया जा रहा है।
Zequ’sPhotommm
zerre
शहर के पेट्रोल पंपों पर बुधवार की सुबह में भीड़ हो गई। लोग पांच सौ और हजार के नोट लेकर तेल ले रहे थे। उन्हें पूरे रुपए के तेल लेने पड़ रहे थे। कम के तेल लेने पर रुपए लौटाने के लिए पंप वाले राजी नहीं थे।
 
इसके कारण लोगों को हजार या पांच सौ रुपए के तेल लेना मजबूरी बन गया। इसको लेकर पंपों पर हो-हल्ला भी होता रहा। पंप वाले साफ शब्दों में कह रहे थे कि उनके पास खुदरे रुपए नहीं हैं।
Zequ’sPhoto
zer
लोगों ने भी पांच सौ और हजार रुपए के नोट खपाने के लिए पेट्रोल पंप ही सुलभ स्थान दिखाई दे रहा था। पेट्रोल समाप्त होने के संबंध में चिपकाना पड़ा नोटिसहजार और पांच सौ के नोटों को लेकर पंप पर पहुंच रहे लोगों से बचने के लिए पेट्रोल पंप वालों ने उपाय लगाया। अधिकतर पेट्रोल पंप वाले ने सूचना टांग दी कि तेल ही नहीं है। ग्राहकों को परेशानी होने लगी।
 
लोग पेट्रोल पंप पर तेल लेने के लिए पहुंच रहे थे और सूचना टंगी देख उन्हें वापस होना पड़ रहा था।
पेट्रोल पंप पर बाइकों की भीड़ पेट्रोल लेने के लिए लगी रही। भीड़ ऐसी कि लग रहा था जैसे तेल समाप्त होने वाला है। पहले हम तो पहले हम को लेकर मारामारी की स्थिति पैदा हो रही थी। तेल बांटने वाले कर्मी भी परेशान थे।
Zequ’sPhoto
zerre
 
कर्मी ने पूछने पर बताया कि पांच सौ या हजार के नोट पर पूरे का तेल दिया जा रहा है। रुपए लौटाने के लिए है ही नहीं। उनका कहना था कि पांच सौ और हजार रुपए से कम कोई लेकर आ ही नहीं रहा है। दूध पार्लर पर हुई परेशानीदूध पार्लर पर नोटों को लेकर परेशानी हो रही थी।
 
यहां पांच सौ और हजार रुपए के नोट पर पूरे का सामान लेने को कहा जा रहा था। इसके कारण लोग परेशान थे। जिन्हें एक किलो मिठाई खरीदनी थी उन्हें तीन किलो खरीदनी पड़ी। खासकर दूध लेने वालों को परेशानी हुई।
 
एक किलो दूध पर पांच सौ और हजार के नोट थमाने पर दुकानदार भक रह जा रहा था। काउंटर पर बताया गया कि खुदरा रुपए है ही नहीं।दो सौ के बदले पांच सौ या हजार रुपए की दवा दूश पार्लर जैसी स्थिति दवा काउंटर पर थी। दवा व्यवसायी ने बताया कि डाक्टर के पुर्जा पर दवा दे रहे हैं। पूछने पर कि दो सौ के दवा के बाद नोट के बाकी रुपए तो झेंप गए और बताया कि खुदरा नहीं है।
 
पूरे रुपए की दवा खरीदनी होगी। अब लोगों को पचास और सौ रुपए की दवा की जगह पांच सौ या हजार रुपए की दवा लेनी पड़ी। दुकानदारों ने बताया कि सिर्फ पांच सौ और हजार के नोट आ रहे हैं। इससे कम के नोट तो ग्राहक दे रही नहीं रहे हैं।रुपए वापस करने को लेकर होता रहा हो-हल्लामहुआ में पंप वाले, दूध वाले आदि के पास रुपए वापस नहीं करने को लेकर हो-हल्ला होता रहा।
 
पांच सौ और हजार रुपए के नोट को खपाने को लेकर असमंजस की स्थिति रही। लोगों को ऐसा लग रहा था कि इस कागज के टुकड़े को कहां खपाया जाए। लोगों को सबसे ज्यादा सुविधा पेट्रोल पंप ही दिख रही थी। इसके कारण लोग गैलेन आदि में तेल भरकर घर ला रहे थे।
Zequ’sPhoto
zeered
 
जिनके पास गाड़ियां थी वे उसकी टंकी को फुल करवा रहे थे। पंट्रोल पंप वाले भी समझ रहे थे कि जो नापकर तेल लेते थे वो आज टंकी फूल करवा रहे हैं।
पैसों से खेलता  बच्चा
mmm
jannatf
jannatd
पैसों से खेलता  बच्चा
मॉडल नाम : जन्नत ख़ान

Be the first to comment on "हजार और पांच सौ के नोट बंद होने को लेकर बढ़ी परेशानी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!