हिंसक हुआ भारत बंद, बरबीघा में 144 लागू, केंद्रीय मंत्री कुशवाहा के साथ बदसलूकी

सोशल मीडिया पर कथित भारत बंद के ऐलान को लेकर देश के तमाम राज्यों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं. देश के कई हिस्सों से बंद के दौरान सड़क जाम की खबर आ रही है. वहीं बिहार के आरा में भारत बंद के दौरान झड़प भी हुई है. प्रदर्शन के दौरान फायरिंग व पथराव में 6 से 7 पुलिस वालों के भी घायल होने की खबर है.

गया में भी प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प की सूचना है. पटना में प्रदर्शन हिंसक हो गया है. उधर मोतिहारी में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में भाग लेने जा रहे केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा की गाड़ी को प्रदर्शनकारियों ने रोक लिया. बताया जा रहा है कि उन्हें आरक्षण समर्थक बताकर उनके साथ बदसलूकी की गयी.

– मधुबनी में समय के साथ तेज हो रहा है भारत बंद, बेतिया में स्थिति सामान्य है. एहतियात के तौर पर पुलिस तैनात की गयी है.

– शेखपुरा के बरबीघा में पुलिस प्रशासन द्वारा बरबीघा क्षेत्र में धारा 144 लगाये जाने की सूचना प्रसारित की जा रही है. प्रदर्शनकारियों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प में डीएसपी के घायल होने की सूचना है.

 

– आरक्षण मुक्त भारत को लेकर पटना के कई इलाकों में प्रदर्शन, बोरिंग रोड पर कार का शीशा फोड़ने और टायर फूंकने की खबर है. फुलवारी में जानीपुरा रोड को बभनपुरा के हुलास चक की मांग को लेकर जाम कर प्रदर्शन किया है. बाद में आरक्षण विरोधी और समर्थकों के बीच झड़प और कई राउंड की गोलियां चली है.

 

– राजस्थान में कड़े सुरक्षा प्रबंध के कारण आज भारत बंद का असर बहुत कम नजर आ रहा है. अधिकारिक एवं पुलिस सूत्रों ने बताया कि कहा प्रदेश में किसी भी स्थान से अप्रिय वारदात, रेल, बस रोके जाने की सूचना नहीं है. जयपुर समेत छह जिला प्रशासन ने भारत बंद के आह्वान को देखते हुए इंटरनेट सेवाएं चौबीस घंटे के लिए स्थगित कर दी हैं और निषेधाज्ञा (धारा 144) लागू कर दी है.

– देवघर में बंद समर्थकों को पुलिस ने खदेड़ा, बंद कर रहे करीब एक दर्जन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार करने के बाद थाने में रखा गया है.

 

– भारत बंद के दौरान एसडीओ की गाड़ी को बंद समर्थकों ने किया क्षतिग्रस्त, छपरा-बनियापुर मुख्यपथ जाम

– यूपी के मेरठ जोन के 6 जिलों में हाई अलर्ट है. गाजियाबाद, इलाहाबाद में धारा 144 लागू है तो वहीं सहारनपुर में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है.

– पूर्व रेलवे मालदा रेल मंडल के क्यूल जमालपुर भागलपुर रेलखंड पर रेल सेवा पूरी तरह ध्वस्त हो गई. यहां प्राप्त जानकारी के अनुसार इस रेल खंड के कई स्थानों पर बंद समर्थकों ने ट्रेनों की आवाजाही को रोक दिया कहीं बंद समर्थक रेल की पटरी पर बैठ गए तो कहीं रेलवे ट्रैक पर स्लीपर डाल दिया गया. जिसके कारण भागलपुर से चलकर प्रदेश की राजधानी पटना की ओर जाने वाली कोई भी ट्रेन अपराहन 12:00 बजे तक किउल नहीं पहुंच पाई थी.

 

– राजगीर से नई दिल्ली जा रही श्रमजीवी एक्सप्रेस को नालंदा में रोका गया. भारत बंद को लेकर लोग स्टेशन पर प्रदर्शन कर रहे हैं. मेन लाइन क्लियर नहीं होने के कारण ट्रेन को रोका गया. कंट्रोल आफिस के आदेश पर ट्रेन को रोका गया.

– आरा में भारत बंद के दौरान झड़प भी हुई है. प्रदर्शन के दौरान फायरिंग की गई. हंगामे में 6 से 7 पुलिस वालों के भी घायल होने की खबर है. हालात को देखते हुए इलाके में सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ा दी गई है.

-बक्सर जिले के कोरानसराय चौक पर भारत बंद का नजारा. स्टेट हाईवे डुमरांव-विक्रमगंज पथ स्थित लोगों ने टायर जलाकर सड़क जाम कर दिया.

– आरक्षण के खिलाफ भारत बंद के आह्वान का असर देखा जा रहा है. शेखपुरा में रेल एवं सड़क मार्ग पर पूरी तरह प्रभावित रहा. इस दौरान किउल – गया रेलखंड पर हावड़ा-गया एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों का परिचालन सुबह दस बजे तक ठप रहा. वहीं बरबीघा में व्यवसायियों की दुकानें जबरन बंद कराने के दौरान झंडा चौक पर बंद समर्थक एवं कारोबारियों के बीच झड़प और पथराव शुरू हो गया.

इस दौरान जहां बंद समर्थक लाठी डंडे लेकर दुकानें बंद करा रहे थे. वहीं बंद समर्थकों के मनमानी के खिलाफ व्यवसायियों ने भी पथराव शुरु कर दिया.इस दौरान गरीब आधे घंटे तक अफरा-तफरी की स्थिति मची रही. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बंद समर्थक दुकानों को जहां जबरन बंद करा दे रहे थे.

– दरभंगा में स्वत: स्फूर्त बंद का नजारा है. दुकानें नहीं खुली है, सड़कों पर वाहन नहीं चल रहे. नगर में बंद कराते सड़क पर कोई नजर नहीं आ रहा. ग्रामीण इलाके में कई जगहों पर सड़क जाम की खबर आ रही है. हर चौक-चौराहे पर पुलिस व रैप के जवान तैनात हैं. मिथिला विवि में आज होने वाली स्नातक खंड तीन प्रतिष्ठा की परीक्षा रद्द करने की घोषणा सुबह 8.30 बजे कर दी गयी है. सभी स्कूल बंद है.

-मंगलवार की सुबह बंद के दौरान करीब 10:30 बजे सिरारी स्टेशन पर माल गाड़ी को रोककर बंद के समर्थन में जमकर नारेबाजी की. इसके साथ ही रेलखंड की पटरी पर अगजनी की और वहीं बैठ कर जमकर नारेबाजी की. बंद के दौरान शेखपुरा के शेखोपुरसराय स्थित भेड़िया पुल पर आगजनी कर लोग सड़क पर ही बैठ गए और यातायात को ठप कर दिया.

 

-लातेहार बालूमाथ मे आरक्षण हटाने के मांग को लेकर सैकड़ों लोग बालूमाथ चन्दवा मुख्य मार्ग ब्लाक के पास सुबह सात बजे से प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर दिया है. आरक्षण हटाओ देश बचाओ के नारे के साथ बैठे हैं. बंद के कारण सैकड़ो गाडियां जाम मे खड़ी है जाम शांतिपूर्ण तरीके से है बालूमाथ थाना के पदाधिकारी जाम खोलवाने के लिए प्रयास कर रहे हैं.

-राजस्थान, मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तमाम हिस्सों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. आधिकारिक तौर पर किसी भी संगठन ने इस बंद का ऐलान नहीं किया है, मध्य प्रदेश के संवेदनशील जिलों में कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं राजस्थान में धारा 144 लागू की गयी है.

– भारत बंद को लेकर बंद समर्थकों ने आरा रेलवे स्टेशन पर बक्सर जा रही पैसेंजर ट्रेन को रोका, रेल ट्रैक को किया जाम

– मध्य प्रदेश के भिंड और मुरैना में आरक्षण के विरोध के मद्देनजर प्रशासन ने कर्फ्यू लगा दिया है.

यहां चर्चा कर दें कि आधिकारिक तौर पर किसी भी संगठन ने बंद की घोषणा नहीं की है, लेकिन सोशल मीडिया पर उड़ रही अफवाहों के मद्देनजर प्रशासन पूरी तरह सतर्क है. एक ओर जहां मध्य प्रदेश के संवेदनशील जिलों में प्रशासन की ओर से कर्फ्यू लगा दिया गया है, वहीं राजस्थान में धारा 144 लागू करते हुए कई हिस्सों में अर्धसैनिक बलों की तैनात की गयी है. यही नहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में अफवाहों को रोकने के लिए इंटरनेट सेवाओं को बैन किया गया है.

खबर लिखे जाने तक देश के किसी भी हिस्से से हिंसा की कोई खबर नहीं आयी है. सभी जगह स्थिति सामान्य है.

दो अप्रैल को एससी/एसटी समुदाय के लोगों ने कराया था बंद : दो अप्रैल को एससी/एसटी एक्ट में किये गये संशोधन के विरोध में एससी/एसटी समुदाय के लोगों द्वारा झारखंड की राजधानी रांची, जमशेदपुर, धनबाद सहित दूसरे जिलों में सड़क और रेल यातायात को बाधित और जबरन दुकानों को बंद कराया गया था. वाहनों को क्षतिग्रस्त किया गया था. दूसरे प्रदेशों में नौ लोगों की मौत हो गयी थी.

 

Be the first to comment on "हिंसक हुआ भारत बंद, बरबीघा में 144 लागू, केंद्रीय मंत्री कुशवाहा के साथ बदसलूकी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!