हिरोशिमा की तर्ज पर बनेगा भोपाल मेमोरियल

अपशिष्ट निष्पादन के लिये केन्द्रीय प्रदूषण निवारण मंडल से आग्रह किया जायेगा
राज्य मंत्री श्री सारंग ने किया यूनियन कार्बाइड का निरीक्षण
 

भोपाल : गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि भोपाल जैसी भयावह त्रासदी को भविष्य रोकने और आने वाली पीढ़ी को सचेत करने के लिये यूनियन कार्बाइड को हिरोशिमा की तर्ज पर भोपाल मेमोरियल के रूप में बनाया जायेगा। श्री सारंग आज यूनियन कार्बाइड का निरीक्षण कर रहे थे। इस मौके पर प्रमुख सचिव गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास श्रीमती गौरी सिंह उपस्थित थे।

gasef

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि यूनियन कार्बाइड को मेमोरियल के रूप में विकसित करने के लिये इसका कांस्पेट और स्वरूप तैयार कर लिया गया है। अगले 2 या 3 माह में इस पर अमल शुरू हो जायेगा। श्री सारंग ने कहा कि कार्बाइड में रखे अपशिष्ट निष्पादन की भी कार्यवाही शुरू हो गई है। प्रयोग के तौर पर पीथमपुर स्थित रामकी प्रायवेट लिमिटेड कम्पनी ने 10 टन अपशिष्ट का निष्पादन सफलतापूर्वक किया है। उन्होंने बताया कि शेष अपशिष्ट के निष्पादन के लिये वे केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण मण्डल से आग्रह करेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों दिल्ली यात्रा के दौरान इस संबंध में मण्डल के चेयरमेन से चर्चा भी की।

gassaa

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम ऐसी त्रासदी भविष्य में न हो इसके लिये लोगों को न केवल जागरूक करें, बल्कि इसे एक सबक के रूप में लें। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार आने के बाद गैस पीड़ितों को इस त्रासदी के कारण जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई तो संभव नहीं है, लेकिन उनको न्याय मिले

gass

इस दिशा में प्रयास किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले 25 साल से इस दिशा में जो प्रयास नहीं हुए उस दिशा में कदम बढ़ाया है और गैस पीड़ितों को न्याय दिलवाने के लिये अदालत से लेकर उनके पुनर्वास की बेहतर कोशिशें की। श्री सारंग ने कहा कि हाल ही में उन्होंने गैस पीड़ितों के सामाजिक, आर्थिक और स्वास्थ्य संबंधी पुनर्वास को लेकर एक अध्ययन करवाया है।

gasef

इसके आधार पर शीघ्र ही एक कार्ययोजना पर काम शुरू किया जायेगा।

 

Be the first to comment on "हिरोशिमा की तर्ज पर बनेगा भोपाल मेमोरियल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!