आज भी बैंकों में लंबी कतारें, ATM में सुखाड़, छत्तीसगढ़ में मिले 27 लाख

नयी दिल्ली : नोट बंदी की घोषणा के बाद उत्पन्न अव्यवस्था रुकने का नाम नहीं ले रही है. आज भी बैंकों में लंबी लाइन कतारें लगी है. देश के कई हिस्सों से लोगों की परेशानी की खबरें सामने आ रही हैं. विभिन्न शहरों में 12 बजे के पहले ही ज्यादातार एटीएम के शटर डाउन हो गये. बैंक खुलने से पहले ही लोगों ने बैंकों में लाइन लगाना शुरू कर दिया. उधर ज्यादातर एटीएम में भी रुपये नहीं मिल पा रहे हैं. बैंकों से मिले 2000 के नोट को लेकर भी लोगों को परेशानी हो रही है, क्योंकि बाजार में छोटे नोट अब भी पर्याप्त नहीं हैं.

ज्ञात हो कि नोटबंदी के घोषणा के साथ ही दो दिन लगातार एटीएम बंद रहने के बाद भी लोगों की परेशानी नहीं थमी.

 

देश के ज्यादातर हिस्सों में एटीएम बंद हैं. सरकार ने जनता की परेशानी को देखते हुए अगले 72 घंटे पब्लिक यूटिलिटी को लेकर 500 व 1000 के पुराने नोटों को चलन में लाने का शुक्रवार की शाम एलान किया. अगले तीन दिन तक सरकारी अस्पताल, पेट्रोल पंप, हवाई, रेल टिकट की बुकिंग के लिए पुराने 500 और हजार के नोट चलेंगे. वहीं कई जगहों से आयकर के छापे की खबर भी सामने आ रही है. बैंकर्स का मानना है कि सामान्य स्थिति पहुंचने में एक सप्ताह से ज्यादा समय लगेगा. उधर पुलिस ने छतीसगढ़ के सुकमा में 27 लाख रुपये की राशि जब्त की. 27 लाख की बड़ी रकम में 500 व 1000 के पुराने नोट शामिल थे.

ब्लैक मनी को छुपाने के लिए लोग अपना रहे हैं ये तरीके
नोट पाबंदी की घोषणा के बाद ही ब्लैक मनी रखने वाले लोगों में खलबली मच गयी है. लोग कालाधन को छुपाने के लिए नायाब तरीके ढूंढ रहे हैं. कई जगहों पर रेलवे व हवाई जहाज के लक्जरी टिकट बुक कराये जा रहे हैं. रेलवे में फर्स्ट क्लास एसी टिकटों की बुकिंग बढ़ गयी है. सरकार के अचानक इस फैसले के बाद देश के सुदूर इलाकों में ब्लैकमनी को लेकर खबरे आ रही है. आज सुबह सुकमा में पुलिस ने 27 लाख रुपये बरामद किया.

1. कालाधन को सफेद करने के लिए लोग फर्स्ट क्लास एसी का टिकट बुक कर कैंसिल कर रहे हैं. रेलवे के पीआरओ अनिल कुमार सक्सेना ने बताया कि रेलवे में एसी फर्स्ट क्लास का टिकट बुक करने वालों की संख्या अचानक बढ़ गयी है.

2. ज्वैलर्स के दुकानों में लोग ब्लैकमनी छुपाने के लिए पहुंच रहे हैं . मुंबई में बैन के कुछ ही घंटों में 250 किलोग्राम सोना बिक गयी. देश के कई अन्य हिस्सों में भी ज्वैलर्स के दुकानों में भारी भीड़ उमड़ रही है. हालांकि ज्वैलर्स ग्राहकों को सामान्य से ज्यादा कीमत में सोना बेच रहे है.

3. कालधन को छुपाने के लिए लोग अपने घर में काम करने वाले ड्राइवर, घरेलु सहायक के खाते में लोग अपना ब्लैक मनी जमा करे रहे हैं. सरकार ने बड़े पैमाने पर जन-धन अकाउंट खाते खुलाये हैं. कई जन-धन अकाउंट में जीरो बैलेंस है. इन खातों पर ब्लैकमनी वाले लोगों की नजर हैं.

Be the first to comment on "आज भी बैंकों में लंबी कतारें, ATM में सुखाड़, छत्तीसगढ़ में मिले 27 लाख"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!