आतंकवाद पाकिस्तान की सबसे प्यारी औलाद है: पीएम मोदी

पाकिस्तान पर तीखा हमला बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि वह अपनी सबसे प्यारी औलाद बन चुके आतंकवाद के अंधेरे को गले लगाता है और फैलाता है। उन्होंने आतंकवाद से मुकाबले के लिए निर्णायक लड़ाई की वकालत करते हुए कहा कि राज्य प्रायोजित आतंकवाद की निंदा करने के दिन बहुत पहले लद गए।

मोदी ने ब्रिक्स और बिम्सटेक समूह के सदस्य देशों से जोरदार अपील की कि वे आतंक के दर्शन को पालने-पोसने वालों से अपने तौर-तरीकों में सुधार लाने को कहें या इस सभ्य संसार में अलग-थलग हो जाने का स्पष्ट संदेश दें। प्रधानमंत्री ने यह टिप्पणी ऐसे समय में की है जब उन्होंने ब्रिक्स देशों के साथ-साथ बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकनॉमिक को-ऑपरेशन (बिम्सटेक) के सदस्य देशों को आतंकवाद, अर्थव्यवस्था, व्यापार एवं संपर्क के मुद्दों पर ज्यादा करीबी तौर पर मिलकर काम करने की अपील की।

 

गौरतलब है कि ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स के कुल पांच सदस्य देश हैं।

गोवा में चल रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2016 के पूर्ण अधिवेशन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद हमारे विकास और आर्थिक समृद्धि पर एक लंबी छाया की तरह है अौर यह अधिक घातक हो गया है। ब्रिक्स देशों को कर चोरी, धनशोधन और भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए अपने संसाधनों को साझा करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमें आतंकवाद को मात देने के लिए अपने दम पर और सामूहिक रूप से कार्रवाई करने की जरूरत है। आतंकवाद के खिलाफ भेदभावपूर्ण रूख ना केवल व्यर्थ होगा बल्कि नुकसान का सौदा भी होगा। आतंकवादियों का वित्त पोषण, उन्हें हथियारों की आपूर्ति, प्रशिक्षण और राजनीतिक मदद व्यवस्थित रूप से बंद की जानी चाहिए।
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स में हम साझेदारी के 10 साल का जश्न मना रहे हैं और इसमें मजबूत साझेदारी का रिश्ता बना है। उन्होंने कहा कि अनिश्चितता से भरी दुनिया में ब्रिक्स शांति एवं उम्मीद का प्रकाशपुंज है।

इससे पहले ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने भारत में व्यापार करने के तरीकों को आसान बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं और उसके नतीजे साफ दिखाई देते हैं। उन्होंने कहा कि हम ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल पर भरोसा करते हैं। हमें यकीन है कि हम व्यापार को मजबूत बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि आज हमने भारत को बदल दिया है और यह अब दुनिया की सबसे अधिक खुली हुई अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। हमने भारत को दुनिया की सबसे मुक्त अर्थव्यवस्थाआें में बदला है। NDB की सफलता हमारी कोशिशों का नतीजा है। इससे स्वच्छ ऊर्जा और अच्छा वातावरण उपलब्ध करना हमारी प्राथमिकता है। हम इसका स्वागत करते हैं।

ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल में ब्राजील के राष्ट्रपति माइकल टेमर ने कहा कि मेरी सरकार सुधारों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने कहा कि ब्रिक्स देशों को मिलकर अर्थव्यवस्था की वृद्धि के लिए काम करना होगा।

Be the first to comment on "आतंकवाद पाकिस्तान की सबसे प्यारी औलाद है: पीएम मोदी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!