आपको सेहतमंद बना रहे हैं नवरात्रि के व्रत, जानिए Top 4 फायदे

नवरात्रि नौ दिनों का फेस्टिवल है। इन नौ दिनों में लोग नवरात्रि के व्रत रखते हैं। व्रत में खाने की जो चीजें इस्तेमाल की जाती हैं वो बेहद सेहतमंद होती हैं। आइए जानते हैं व्रत में इस्तेमाल होने वाले कुट्टू के आटे, सिंघाड़े के आटे और चौलाई के फायदे:

राजगिरा: राजगिरा में बड़ी मात्रा में लाइसीन पाया जाता है जो कैल्शियम को समावेश करने में मदद करता है। इसमें हाई फाइबर होता है। कुल मिलाकर हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो राजगिरा खाने से कोलेस्ट्रोल, हाइपरटेंशन को कम करने में मदद मिलती है।

कुट्टू का आटा: कुट्टू के आटे में काफी पोषक तत्व होते हैं सात ही यह बॉडी को डिटॉक्सिफाई भी करता है।

 

नवरात्रि व्रत में कुट्टू के आटे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। जिन लोगों को हाइपरटेंशन और डाइबिटीज की समस्या है उन लोगों के लिए साबूदाना पापड़, आलू की टिक्की, खीर, पकौड़ा और हाई कैलोरी की चीजें बेहद खतरनाक हैं। इन लोगों को कुट्टू के आटे से बनी चीजें खानी चाहिए क्योंकि इसमें कम कैलोरी होती हैं और ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमें सैचुरेटेड फैट कम होती है और खाने को पचाने में यह मदद करता है।

सेंधा नमक: सेंधा नमक व्रत में इस्तेमाल किए जाने वाला नमक है। इसमें डिटॉक्सिफाइड प्रोपर्टी होती हैं जो साधारण नमक से ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे तत्व भी होते हैं।

सिंघाड़े का आटा: सिंघाड़े में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स, रायबोफ्लेबिन जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलते हैं। आयुर्वेद में कहा गया है कि सिंघाड़े में भैंस के दूध की तुलना में 22 प्रतिशत अधिक खनिज लवण और क्षार तत्व पाए जाते हैं। व्रत में सिंघाड़े का आटा बॉडी सिस्टम को डिटॉक्सिफाइड करता है।

Be the first to comment on "आपको सेहतमंद बना रहे हैं नवरात्रि के व्रत, जानिए Top 4 फायदे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!