इंग्लैंड में क्यों जलाया जा रहा है इस मशहूर फिल्मीं हस्ती का पुतला?

बीते कुछ दिनों में हार्वी विन्स्टीन के नाम से पूरी दुनिया परिचित हो गई है. इस हॉलीवुड प्रोड्यूसर पर कई एक्ट्रेसेज के साथ यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया है.

अब इंग्लैंड में हार्वी विन्स्टीन का पुतला जलाया जाएगा. यहां बोनफायर नाइट उत्सव में जलाने के लिए विन्स्टीन का 36 फीट का एक पुतला तैयार किया गया है.

एक वेबसाइट के अनुसार, दि ईडनबर्ग बोनफायर सोसाइटी ने कहा कि 2017 के लिए हॉलीवुड निर्माता विन्स्टीन सबसे बड़ी पसंद है. दि ईडनबर्ग बोनफायर सोसाइटी हर साल एक मशहूर व्यक्ति को परंपरागत पुतले के लिए चुनती है. शनिवार को वार्षिक आयोजन की तैयारी के लिए बुधवार को विशालकाय आकृति का अनावरण किया गया.

ब्रिटेन के लोगों की एक वार्षिक परंपरा ‘गाए फॉक्स’ नाम के एक व्यक्ति की याद में है. फॉक्स 1605 में ब्रिटेन की संसद भवन को उड़ाने में नाकाम रहा था. विन्स्टीन सिर्फ एक्ट्रेसेज ही नहीं, कई महिलाओं द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न और दुष्कर्म के आरोपों का सामना कर रहा है. इस इवेंट के बारे में वहां के एक प्रवक्ता ने बताया कि चयन आसान था क्योंकि विन्स्टीन इस समय दुनिया का सबसे बड़ा विलेन बन चुका है.

प्रवक्ता ने कहा, “पिछले साल की तरह इस साल भी मशहूर आदमी के लिए मजबूत दावेदार थे, खासकर राजनीतिक और सांस्कृतिक दुनिया से.”

अन्य प्रसिद्ध व्यक्ति, जिनके पुतले पिछले वर्षों में जलाए गए, उनमें ईराकी नेता सद्दाम हुसैन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प शामिल हैं.

Be the first to comment on "इंग्लैंड में क्यों जलाया जा रहा है इस मशहूर फिल्मीं हस्ती का पुतला?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!