इन शॉर्ट-टर्म कोर्सेस को करने के बाद खुलेंगी नई राहें

अक्सर विद्यार्थी 10वीं या 12वीं के बाद उधेड़बुन में रहते हैं कि अब आगे क्या करें। कई बार पारिवारिक स्थिति ऐसी नहीं होती कि उच्च शिक्षा जारी रख सकें। ऐसे में इंजीनियरिंग, मेडिकल या मैनेजमेंट की पढ़ाई न कर पाने से निराश होने के बजाए अपने हुनर को पहचान, कामयाबी की ओर बढ़ सकते हैं।

अंकुर उपाध्याय का मन पढ़ाई में बिल्कुल नहीं लगता था। मशीनरी की चीजों में उन्हें ज्यादा दिलचस्पी थी। उन्होंने किसी तरह 12वीं तक पढ़ाई पूरी की। आगे वे पढ़ना नहीं, बल्कि पैसे कमाना चाहते थे। अंकुर के पिता ने लोगों से राय-मशविरा किया, तो उन्हें किसी ने कम्प्यूटर नेटवर्किंग कोर्स कराने की सलाह दी। सोच-विचार के बाद उन्होंने बेटे का एडमिशन इसी कोर्स में करा दिया। कोर्स पूरा होने के तुरंत बाद अंकुर को एक कंपनी में 8 हजार रुपए की नौकरी मिल गई। महज 3 साल के करियर में आज वे एक नामी मोबाइल कंपनी में 25 हजार रुपए प्रतिमाह कमा रहे हैं। गांव-कस्बों में ऐसे बहुत-से युवा हैं, जिनमें हुनर तो है लेकिन कोई सही रास्ता दिखाने वाला नहीं है, जबकि स्किल इंडिया के तहत नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा प्राइवेट पार्टनरशिप के सहयोग से देश में कई वोकेशनल कोर्स चलाए जा रहे हैं। इनकी जानकारी आप www.nsdcindia.org से प्राप्त कर सकते हैं। आईटीआई संस्थानों में भी कई शॉर्ट-टर्म कोर्स उपलब्‍ध हैं, जिन्हें करने के बाद स्थिर करियर बनाया जा सकता है।

हार्डवेयर नेटवर्किंग

कम्प्यूटरीकरण के इस दौर में कम्प्यूटर्स के रखरखाव और संचालन का ज्ञान रखने वालों के लिए नौकरी की कमी नहीं है। रेलवे, बैंक, एयरलाइंस या ई-कॉमर्स कंपनीज ही नहीं, अमूमन सभी सरकारी या प्राइवेट विभागों का कामकाज कम्प्यूटर पर ही संचालित हो रहा है और ये कम्प्यूटर्स इंटरनल नेटवर्किंग से जुड़े होते हैं। इन्हें मेंटेन रखने का काम कम्प्यूटर नेटवर्किंग प्रोफेश- नल्स के बिना संभव नहीं है।

सॉफ्टवेयर कोर्सेज

सॉफ्टवेयर कोर्सेज यानी ग्राफिक डिजाइनिंग, वेब डिजाइनिंग, एनिमेशन, ऐप डेवलपमेंट या डिजिटल मार्केटिंग में आजकल करियर ग्रोथ बहुत है। ये नए दौर के करियर हैं। 12वीं पास युवा इन शॉर्ट-टर्म कोर्सेज को करके ग्रेजुएट युवाओं से कहीं ज्यादा कमाई कर सकते हैं। आईटी/ सॉफ्टवेयर कंपनियों, विज्ञापन एजेंसियों तथा इलेक्ट्रॉनिक न्यूज चैनलों में ऐसे प्रोफेशनल्स महज एक से दो वर्ष के अनुभव के बाद 20 से 30 हजार रुपए महीना कमा रहे हैं। फिटनेस ट्रेनर बदली जीवनशैली के बीच आजकल बड़ी संख्या में लोग वजन घटाने, व्यायाम करने या शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए ट्रेनर की सेवाएं ले रहे हैं। आजकल सभी बड़े होटल, जिम, स्पा, फिटनेस सेंटर, हैल्थ क्लब या रिसोर्ट्स में फिटनेस ट्रेनर की बहुत डिमांड है। आप चाहें, तो खुद का फिटनेस सेंटर खोल सकते हैं।

फोटोग्राफी

फोटोग्राफी अब 60-70 के दशक का प्रोफेशन नहीं रह गया है। इस पेशे में अब काफी ग्लैमर और पैसा है। फैशन फोटोग्राफी, एडवरटाइजिंग फोटोग्राफी, ट्रैवल फोटोग्राफी, वाइल्डलाइफ एंड आउटडोर फोटोग्राफी और फोटो जर्नलिज्म के अलावा बड़े-बड़े आयोजनों में फोटोग्राफी के प्रोफेशनल्स की हमेशा मांग रहती है। आप चाहें, तो खुद का स्टूडियो भी खोल सकते हैं।

प्लंबिंग

प्लंबिंग में भी अच्छा भविष्य बनाया जा सकता है। फिटिंग से लेकर सप्लाई फॉल्ट ठीक करने जैसे सभी कामों के लिए प्लंबर की सेवाएं ली जाती हैं। 10वीं या 12वीं पास युवा किसी आईटीआई से प्लंबिंग का कोर्स कर सकते हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग

आजकल मोबाइल रिपेयरिंग कम लागत में बड़ी कमाई का जरिया बन चुका है। यह ऐसा हुनर है, जिसे सीखने के बाद आप किसी मोबाइल सर्विस सेंटर या मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग/ असेंबलिंग कंपनी में जॉब कर सकते हैं

या फिर खुद की दुकान खोलकर 20 से 30 हजार रुपए प्रति माह तक आसानी से कमा सकते हैं। मोबाइल रिपेयरिंग का यह काम दिनो-दिन बढ़ रहा है। एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, देश के विभिन्ना शहरों में करीब

80 प्रतिशत लोग और ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 20 प्रतिशत लोग मोबाइल इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल यूजर्स की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है।

इलेक्ट्रिशियन

इलेक्ट्रिशियन बनना चाहते हैं, तो बिना किसी दुविधा में पड़े यह कोर्स कर सकते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद सरकारी या निजी किसी भी क्षेत्र में नौकरी पा सकते हैं क्योंकि कमोबेश हर कंपनी में इलेक्ट्रिशियन की जरूरत तो होती ही है। चाहें, तो घरों में फिटिंग व फॉल्ट ठीक करने जैसा खुद का काम करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकान भी खोल सकते हैं।

 

फ्रिज-एसी रिपेयरिंग

सभी आईटीआई संस्थानों में युवाओं के बीच फ्रिज-एसी रिपेयरिंग ट्रेड पसंदीदा कोर्स है क्योंकि शहरों और कस्बों में हर जगह फ्रिज और एसी की डिमांड दिनो-दिन बढ़ती जा रही है। 10वीं या 12वीं पास कोई भी युवा यह प्रशिक्षण सिर्फ 6 माह की अवध‍ि में प्राप्त कर सकता है।

Be the first to comment on "इन शॉर्ट-टर्म कोर्सेस को करने के बाद खुलेंगी नई राहें"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!