इन 5 तरीकों से पाएं दांतों के सड़न से छुटकारा

दांतों में सड़न की समस्या बेहद आम बात है, हालाँकि इस तरह की समस्या मुंह में मौजूद एसिड के कारण उत्पन्न होती है। इसके कारण, दांतों के इनेमल खोखले होने लगते हैं, और यही कारण है कि कैविटी का निर्माण होता है। इसके अलावा, मुंह में मौजूद बैक्‍टीरिया दांतों कि सतह पर जमा होने लगते हैं जिसे प्लॉक कहा जाता है।

यह प्‍लॉक में मौजूद बैक्‍टीरिया आपके खाने में मौजूद शुगर एवं कार्बोहाइडेट को अम्ल में परिवर्तित कर देता है, इसी अम्ल के कारण दांत खोखले होने लगते हैं। लेकिन, शुरूआती तौर पर इसका उपचार किया जा सकता है।

हालाँकि, प्राकृतिक तरीकों को ध्यान में रखकर कैविटी से लड़ा जा सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

मीठे को कहें बाय-बाय

यदि आप चाहते है कि आपका दांत स्वस्थ और कैविटी मुक्त हो तो इसके लिए मीठे पदार्थों से दूर रहना होगा। इतना ही नहीं मुंह में मौजूद बैक्‍टीरिया दांतों में बनने वाले स्वस्थ्य तरल पदार्थ को बनने से रोकता है, और यही कारण है, कि दांतों में सड़न की समस्या उत्पन्न होती है।

अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करें

पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ को अपने आहार में शामिल करें, क्योंकि यह आपके दांतों में

मौजूद बैक्‍टीरिया से लड़ने में सहायता करता है। खासकर अपने आहार में, हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। इसके अलावा नारियल तेल, एवोकैडो, वसा युक्त खाद्य पदार्थ, नट और बीज का भी सेवन करें। यह दांतों के कैविटी से लड़ने में आपकी करता है।

ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग बहुत ही पुराना नुस्‍खा है जो कैविटी को कम करने के साथ-साथ मसूढ़ों से खून बहना और सांस की बदबू को भी दूर करता है। साथ ही यह दांतों के लिए जिम्मेदार हानिकारक बैक्‍टीरिया को मुंह से साफ करने में मदद करता है। इसके लिए तिल के तेल की एक चम्‍मच को मुंह में रखें। फिर इसे 20 मिनट तक मुंह में रखकर थूक दें, लेकिन इसे निगलने से बचें।

नीम भी कैविटी के इलाज के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इसकी एंटी-बैक्‍टीरियल गुण बैक्‍ट‍ीरिया के कारण होने वाली कैविटी को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह दांतों और मसूड़ों को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाने में भी मदद करता है। दांतों और मसूड़ों पर नीम के पत्तों के रस रगड़ें, कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।

 आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों

 इस ईमेल

editorhttvnews@gmail.com

पर भेज सकते हैं।

Be the first to comment on "इन 5 तरीकों से पाएं दांतों के सड़न से छुटकारा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!