इन 7 जगहों पर सरकार दे रही है FREE ज़मीन, जानिए क्यों

एक तरफ जहां दुनिया भर के शहरों में ज़मीन के दाम आसमान छू रहे हैं और अपने घर का सपना लोगों से और दूर होता जा रहा है, दुनिया में ऐसी जगह भी मौजूद हैं जहां सरकार ने फ्री में जमीन देने की घोषणा कर रखी है। ये दुनिया की ऐसी जगहें हैं जहां आबादी बहुत कम है और सरकार विदेशियों को भी फ्री जमीन देने के लिए तैयार है।

ये हैं वो 7 जगहें:

Marquette और Lincoln शहर,

अमेरिका: अमेरिका के कंसास स्टेट की मैकपर्सन काउंटी के पास स्थित मेक्वेटे शहर नदी के किनारे मौजूद है। 114 हेक्टेयर में बसे इस शहर की कुल आबादी 614 है। साल 2003 से ही सरकार ने यहां आकर बसने वालों को फ्री जमीन और बाक़ी सुविधाएं मुहैया कराने की घोषणा की हुई है। लिंकन शहर भी कंसास के दक्षिण में स्थित है और यहां की जनसंख्या भी सिर्फ 1200 के आस-पास है। ये शहर मेक्वेटे से भी बड़ा है और अगर इसकी पूरी ज़मीन को यहां रहने वाले लोगों को बांटा जाए तो हर एक के हिस्से में 1000 स्क्वायर मील जगह आएगी। आबादी बढ़ाने के लिए ही यहां की लोकल काउन्सिल ने फ्री जमीन देने का एलान किया हुआ है।

अमेरिका का शहर Marne:

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित लोवा स्टेट में मौजूद मरने शहर 148 हेक्टेयर में फैला हुआ है। हालांकि आपको जानकार ये आश्चर्य होगा कि इस शहर की आबादी सिर्फ 120 है। इस शहर में 52 घर हैं जिनमें कुल 37 परिवार रहते हैं। इस शहर के विकास और इसे आबाद करने के लिए ही यहां की ज़मीनों को आकर बसने वालों को फ्री में देने की घोषणा की गई है।

न्यू रिचलैंड, अमेरिका:

मिन्सेटा शहर में स्थित न्यू रिचलैंड की कुल आबादी 1200 के आस-पास है और ये 158 हेक्टेयर में फैला हुआ है. सरकार यहां आपको रहने के लिए फ्री ज़मीन देती है लेकिन एक साल के अन्दर आपको उस ज़मीन पर कंस्ट्रक्शन शुरू कर देना होता है नहीं तो दी गई ज़मीन खुद ब खुद सरकार के पास वापस चली जाती है।

मिशीगन, अमेरिका:

इंडस्ट्रियल डवलपमेंट के लिए यहां की सरकार ने ‘मिशीगन-25’ नाम की योजना निकाली हुई है। इस योजना के तहत यहां आकर इंडस्ट्री लगाने वालों को फ्री ज़मीन दी जाती है। ये शहर 14 स्क्वायर मील में फैला है और इसकी आबादी सिर्फ 38 हज़ार के आस-पास है।

बीटराइस, अमेरिका:

नेब्रास्का स्टेट की गेज काउंटी में मौजूद ये शहर बिग ब्लू नदी के नजदीक स्थित है। 10 स्क्वायर मील में फैले इस शहर में बसे इस शहर की कुल जनसंख्या सिर्फ 12 हज़ार के आस-पास है। सरकार ने साल 2010 में यहां फ्री ज़मीन देने की घोषणा की है।

अलास्का, अमेरिका:

अलास्का भी अमेरिका का ही एक स्टेट है और ये एरिया के मामले में अमेरिका का सबसे बड़ा स्टेट भी है। हालांकि यहां की आबादी सिर्फ 7 लाख है जबकि ये साढ़े छह लाख स्क्वायर किलोमीटर में फैला है। इसका ज्यादातर हिस्सा बर्फ से ढका है जिसके चलते इसके कई शहरों में सरकार आकार बसने वालों को फ्री जमीन देती है।

कॉमडेन, अमेरिका:

मेन स्टेट की नॉक्स काउंटी में मौजूद इस शहर की कुल आबादी सिर्फ 4 हज़ार के आस-पास है और ये 26 स्क्वायर मील में फैला हुआ है। शहर के विकास और आबादी को बढ़ाने के लिए सरकार ने यहां ज़मीन फ्री देने की घोषणा की है।

Be the first to comment on "इन 7 जगहों पर सरकार दे रही है FREE ज़मीन, जानिए क्यों"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!