…इसलिए पासवर्ड बार बार ना बदलें!

हम हमेशा से ये सुनते आये हैं कि पासवर्ड हमेशा बदलते रहना चाहिए ताकि ऑनलाइन अकाउंट किसी गलत हाथ में ना पड़ जाए.

पिछले 20-30 सालों से कंप्यूटर और इंटरनेट की दुनिया में यही धारणा रही है.

कंपनियों के दिमाग में ये बात कुछ ऐसी बैठ गयी है कि अब कई जगह हर चार से छह हफ्ते में पासवर्ड बदलना ज़रूरी है. नहीं तो आप काम के लिए लॉग-इन नहीं कर पाएंगे.

लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार अमरीका की टेलीकॉम नियामक फ़ेडरल टेलीकॉम कमीशन बार बार पासवर्ड बदलने को सुरक्षित नहीं मानती. टेलीकॉम सेक्टर की दुनिया भर की 100 से ज़्यादा संस्थानों में फेडरल टेलीकॉम कमीशन सबसे बड़ी है.

इस रिपोर्ट के अनुसार यदि आप बार बार पासवर्ड बदल रहे हैं तो हैकरों को आपके पासवर्ड के पैटर्न का पता चल सकता है. इससे पासवर्ड को खोज निकालना थोड़ा आसान हो जाता है.

फ़ेडरल टेलीकॉम कमीशन के अधिकारी बताते हैं कि पुराने ईमेल अकाउंट के बारे में पता करने की कोशिश की गयी कि लोग कैसे पासवर्ड बदलते हैं. कई बार ये पाया गया कि लोग नहीं के बराबर बदलाव करके काम चला लेते हैं. एक यूनिवर्सिटी ने इस बारे में विस्तार से छानबीन की और उसके शोध में ये बात सामने आयी.

एक और रिसर्च से पता चला कि जहां लोगों को बार बार पासवर्ड बदलना ज़रूरी होता है वहां वे ऐसे पासवर्ड रखते हैं जिसे वो आसानी से याद रख सकें. कई बार ऐसे पासवर्ड का रखना और नहीं रखना बराबर हो जाता है.

दूसरे पासवर्ड अंग्रेजी में ही रखना हो तो भारत जैसे देश के लिए एक अलग समस्या है.

इसलिए पासवर्ड की जगह अब कई स्मार्टफोन उंगलियों के निशान से काम ले रहे हैं. ऐसे पासवर्ड का ये फायदा है कि किसी भी भाषा बोलने वाले के लिए ये काम करेगा.

लेकिन स्मार्टफोन तक पहुँच जाने के बाद अगर किसी वेबसाइट पर लॉग-इन करना है तो उसके लिए कई जगह पासवर्ड अब भी अंग्रेजी में ही काम करता है.

Be the first to comment on "…इसलिए पासवर्ड बार बार ना बदलें!"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!