उद्योगपतियों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के ईमानदार प्रयासों की दिल से तारीफ की

   ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2016

समिट में मुख्यमंत्री के प्रति स्नेह और सम्मान की सार्वजनिक अभिव्यक्ति

भोपाल :इंदौर में दो-दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2016 के पहले दिन समिट में आये देश-विदेश के ख्यातनाम उद्योगपतियों ने आज मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की खुलकर प्रशंसा की। किसी राज्य के मुख्यमंत्री की इतनी खुलकर प्रशंसा पहले किसी सार्वजनिक आयोजन में इतने व्यापक रूप में नहीं देखी गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने औद्योगिक निवेश के लिये एक के बाद लगातार समिट करवाकर सुविचारित और सुव्यवस्थित तरीके से राज्य में अधोसंरचना का निर्माण किया जो युवाओं को रोजगार, कृषि आधारित उद्योगों के विकास के फलस्वरूप कृषि को प्रोत्साहन, पर्यटन, वस्त्र निर्माण, सूचना प्रौद्योगिकी, ऑटोमोबाइल और अन्य क्षेत्रों में टिकाऊ विकास को कायम रखने का ईमानदार प्रयास है। आज इन प्रयासों को सभी वक्ताओं ने समर्थन देते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति स्नेह और सम्मान की सार्वजनिक अभिव्यक्ति की।

समिट के शुभारंभ सत्र में वैसे तो 22 वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किये, जो मध्यप्रदेश की पुरानी तस्वीर,गत एक दशक में किये गये विकास के फैसलों और निवेश के प्रयासों और भविष्य में होने वाली प्रगति पर केन्द्रित रहे। कुछ वक्ताओं ने जिस तरह मुख्यमंत्री श्री चौहान की विकास के लिये की गयी ईमानदार कोशिशों का उल्लेख किया, वह बहुत कम देखने को मिलता है। उद्योगपतियों ने श्री चौहान की सहजता और राज्य के विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

हिन्दूजा ऑटोमेटिव के अध्यक्ष श्री हिन्दूजा ने मुख्यमंत्री को उद्योग हितैषी बताया। आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष श्री कुमार मंगलम बिड़ला ने मध्यप्रदेश में निवेश के अनुभव को सुखद बताया। एडीएजी रिलायंस ग्रुप के अध्यक्ष श्री अनिल अंबानी ने कहा कि मध्यप्रदेश निवेश के लिये काफी आदर्श है। सन फार्मास्युटिकल के एमडी श्री दिलीप संघवी ने मध्यप्रदेश में निवेश बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की। पतंजलि लिमिटेड के प्रमुख स्वामी रामदेव जी ने मध्यप्रदेश की आर्थिक विकास दर को अन्य प्रांतों से तीव्र बताते हुए ऐसे निवेश की योजना की जानकारी दी जो अगले दो वर्ष में मध्यप्रदेश के करीब दस हजार किसान को लाभ पहुँचायेगी। एसआर समूह के अध्यक्ष श्री शशि रूईया और ट्रायडेंट ग्रुप के अध्यक्ष श्री गुप्ता ने भी मुख्यमंत्री श्री चौहान की उद्योगों को प्रोत्साहित करने की नीति को सभी राज्यों से बेहतर बताया।

shivvvghh

समिट में आज मुख्यमंत्री श्री चौहान का सम्बोधन समाप्त होते ही उन्हें केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली और केन्द्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने जिस तरह गले लगाया, वह दृश्य दुर्लभ था। यह सच है कि जिस मध्यप्रदेश में न सिर्फ निवेशक,बल्कि आम पर्यटक और मध्यप्रदेश के निवासियों के मित्र-रिश्तेदार भी यहाँ की दुरावस्था को देख आने से कतराते थे, वे आज मध्यप्रदेश को सभी प्रदेशों से अलग और अनूठा मानते हैं।

shivvvk

श्री अरूण जेटली ने उस दौर को याद किया जब वे मध्यप्रदेश के संगठन प्रभारी थे और भोपाल से इंदौर की सड़क यात्रा को बड़ी दिक्कतों के साथ पूरा करते थे। बीते दशक में तरक्की के हर आयाम को छूने के लिये मध्यप्रदेश में जिस तरह मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समर्पित भाव से जतन किये हैं, उनका उल्लेख करने से भी श्री जेटली नहीं चूके।

Be the first to comment on "उद्योगपतियों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के ईमानदार प्रयासों की दिल से तारीफ की"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!