एक अधिकारी, दो कर्मचारी तत्काल प्रभाव से निलंबित

जनहित के कामों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं
ग्रामोदय से भारत उदय अभियान में अच्छा काम करने वाले जिलों की तारीफ
समाधान ऑनलाइन में मुख्यमंत्री श्री चौहान
 

भोपाल :मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ मंत्रालय में समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम में आवेदकों की शिकायतों का निराकरण करते हुए एक अधिकारी और दो कर्मचारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिये। श्री चौहान ने सभी जिला कलेक्टरों और संभागायुक्तों से सख्त लहजे में कहा कि निचले स्तर पर अधिकारियों और कर्मचारियों की लापरवाही के कारण आम लोगों को परेशानी हुई तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

मुख्यमंत्री को ग्वालियर के रिनेश जाटव ने बताया कि उसने 2014 में लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास की थी और प्रोत्साहन राशि के लिये 2015 में आवेदन दिया था लेकिन प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं हुआ। मुख्यमंत्री ने तत्काल प्रभाव से संबंधित असिस्टेंट कमिश्नर ट्राइबल वेलफेयर और प्रकरण से संबंधित दो कर्मचारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। सागर के बीड़ी श्रमिक श्री नीरज पटेल ने बताया कि उन्हें बीड़ी कुटीर की दूसरी किश्त का भुगतान नहीं मिला है। चूँकि यह राशि केन्द्र सरकार की बीड़ी आवास योजना के अंतर्गत दी जा रही है, मुख्यमंत्री ने भारत सरकार को पत्र लिखकर निराकरण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने दोषी अधिकारियों और कर्मचारियों के विरूद्ध राज्य शासन की ओर से एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन और मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में पात्र हितग्राहियों के स्वीकृत करने योग्य प्रकरणों के बावजूद बैंक अधिकारियों द्वारा सहयोग नहीं करने पर मुख्यमंत्री ने कड़ा रूख अपनाते हुए सेन्ट्रल बैंक के चीफ जनरल मैनेजर को पत्र लिखकर आपत्ति दर्ज करवाने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वनाधिकार और आबादी के पट्टों के आवंटन में सकारात्मक रूख नहीं अपनाते हुए बाधा डालने की प्रवृत्ति वाले अधिकारियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई के भी निर्देश दिये। उन्होंने शहडोल, अनूपपुर और उमरिया जिलों में वनाधिकार पट्टों के वितरण का सघन अभियान चलाने के निर्देश देते हुए कहा कि वे स्वंय इस कार्य की समीक्षा करेंगे और पट्टों का वितरण करेंगे। उन्होंने अन्यजिलों में भी इस अभियान को तेज करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने ‘ग्रामोदय से भारत उदय’ अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि कुछ जिलों ने उल्लेखनीय नवाचार किये हैं। उन्होंने जिलों के कलेक्टरों को बधाई देते हुए भिण्ड, दतिया, देवास, मुरैना, ग्वालियर और शिवपुरी जिलों का उल्लेख किया। मुरैना जिले में गाँव के बुजुर्ग व्यक्ति का सम्मान करने की शुरूआत की गई है। शिवपुरी में आबादी के पट्टों को बाँटने का नवाचार किया गया है। श्योपुर में स्प्रिंकलर बाँटने और ग्वालियर में रूफ वाटर हार्वेस्टिंग का काम अच्छा हुआ है। रायसेन में लोगों ने तय किया था कि जब तक उनका गाँव खुले में शौच से मुक्त नहीं हो जाएगा, जूते-चप्पल नहीं पहनेंगे।

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों से कहा कि अभियान की प्रगति की रिपोर्ट तैयार करें। उन्होंने बताया कि 17 मई को वीडियो कान्फ्रेंसिंग में अभियान की प्रगति की समीक्षा की जायेगी। अंतिम रूप से तैयार रिपोर्ट को 30 मई की ग्राम सभाओं में प्रस्तुत किया जायेगा। उन्होंने अभियान में अच्छा काम करने वाले जिलों के कलेक्टरों और उनकी टीम को बधाई दी।

इसके पहले अशोकनगर के श्री रोहित सिंह चौहान, जबलपुर की सुश्री डोलिसा ठाकुर, छिंदवाड़ा की श्रीमती चमारी, खुनिया, भिण्ड के श्री ओमप्रकाश बोहरे के प्रकरणों का तत्काल समाधान किया गया। कार्यक्रम में मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Be the first to comment on "एक अधिकारी, दो कर्मचारी तत्काल प्रभाव से निलंबित"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!