एक-एक बूंद पानी के लिए तरसेगा पाकिस्तान, रद्द हो सकता है ‘सिंधु’ समझौता

जम्मू कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले के भारत-पाक के रिश्तों में बेहद तल्खी आ चुकी है। परिणाम स्वरूप आने वाले दिनों में पाकिस्तान को भारी संकट का सामना करना पड़ सकता है। पाकिस्तान के एक बड़े हिस्से के लोगों को एक-एक बूंद पानी के लिए तरसना पड़ सकता है।

पाकिस्तान को हर मोर्चे पर घेरने के लिए भारत सरकार ने जिस तरह से नाकेबंदी शुरू की है उससे संभव है कि भारत और पाकिस्तान के बीच 1960 में हुए सिंधु नदी जल समझौता रद्द कर दिया जाए।

अगर ऐसा होता है पाकिस्तान का बड़ा इलाका रेगिस्तान में तब्दील हो जाएगा, क्योंकि सिंधु नदी जम्मू कश्मीर से होकर पाकिस्तान में बहती है। भारत की ओर से सिंधु नदी जल समझौता रद्द किए जाने पर पाकिस्तान को दिया जाने वाला सिंधु नदी का पानी रोक दिया जाएगा।

सिंधु नदी को पाकिस्तान की जीवन रेखा कहा जाता है। भारत की ओर से दिए जाने वाले इस नदी के पानी से पाकिस्तान के एक बड़े इलाके की प्यास और भूख मिटती है।

खास बात यह सिंधु नदी पाकिस्तान की जीवन रेखा मानी जाती है। इसी नदी पर ही पाकिस्तान की सिंचाई व्यवस्था और खेती–-बाड़ी टिकी है। पाकिस्तान के एक बड़े इलाके की प्यास भी सिंधु नदी के पानी से ही बुझती है।

पाकिस्तान के इतिहास की एक वेबसाइट में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि भारत उसे परेशान करने लिए पहले भी इन नदियों का पानी रोक चुका है जिसके लिए पाकिस्तान सरकार को खासी मशक्कत करनी पड़ी थी।

वेबसाइट के अनुसार, 1948 में दोनों देशों का बंटवारा होने के कुछ महीने बाद ही भारत ने सिंधु नदी का रोक दिया था। इसके लिए पाकिस्तान को 1953-1960 तक इसके लिए मेहनत करनी पड़ी। पाकिस्तान के सालों तक गिड़गिड़ाने और कठिन प्रयास के बाद 19 सितंबर 1960 को भारत के साथ सिंधु नदी जल समझौता हुआ। तब से अब तक पाकिस्तान इस पानी को धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहा है।

पाकिस्तान के लिए इससे भी बड़ी चिंता की बात यह है कि रावी और झेलम नदियां भी भारत से होकर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में जाती हैं। अगर सिंधु नदी जल समझौता रद्द हुआ तो रावी और झेलम नदियों का पानी भी रोका जा सकता है। ऐसे होने से पाकिस्तान की कृषि व्यवस्‍था चौपट हो जाएगी।

भारत-पाक के रिश्ते खराब होने के चलते तो इन नदियों पानी अगर रोका जाता है तो पाकिस्तान की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान होगा।

सिंधु, रावी और झेलम नदियों का पानी रोकने के बाद पाकिस्तान को पानी के लिए भारी खर्च करना पड़ेगा। इससे पाकिस्तान अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ेगा। माना जा रहा है कि भारत से पानी नहीं मिलने पर पाकिस्तान में ज्यादातर इलाकों में खेती-बाड़ी का काम बंद हो जाएगा।

Be the first to comment on "एक-एक बूंद पानी के लिए तरसेगा पाकिस्तान, रद्द हो सकता है ‘सिंधु’ समझौता"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!