एक छोटा अफ्रीका भारत में भी बसता है,जानिए कहां ?

भारत देश में विविध प्रकार के परंपराओं और कई जातियों और संप्रदाय से भरा एक अनोखा देश है। भारत देश में सबसे अनोखी और विविध जनजाति कहा जाता है। आदिवासी जनजाति को जो अपना पूरा जीवन जंगलों में ही बिताते हैं। जंगलों में ही वह रहकर अपना जीवन यापन करते हैं। आदिवासी जनजाति के लोग प्रकृति की गोद में ही फलते-फूलते हैं और वह कई प्रथाओं से भी जुड़े होते हैं।

आज हम आपको एक ऐसी आदिवासी जनजाति के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे की परंपरा और विरासत आज भी लोगों के दिलों में एक विशेष पहचान बनाती है हम बात कर रहे हैं आदिवासी जनजाति सिद्धि के बारे में जिनके पारंपरिक रीति रिवाज उनके रहने के तौर तरीके और उनके द्वारा किए जाने वाले समस्त कार्य सभी व्यक्तियों से अलग होते है और इनकी पोशाकें भी आम व्यक्तियों से बहुत अलग और अजीब होती है।

गुजरात के सबसे मशहूर और फेमस जंगल घर में सिद्धि जनजाति के लोग बसे हुए हैं इन जंगलों के बीच में ही इनका एक छोटा सा गांव बसा हुआ जिससे जम्मू नाम से जाना जाता है साथी चेंबूर को गुजरात का अफ्रीका भी कहा जाता है जो पूरे विश्व में एक छोटा अफ्रीका के नाम से जाना जाता है आदिवासी जनजाति सिद्धि मूल रूप से बंधु समुदाय अफ्रीका के लोगों से जुड़े हुए हैं।

Be the first to comment on "एक छोटा अफ्रीका भारत में भी बसता है,जानिए कहां ?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!