एशिया पेसिफिक हेरीटेज अवार्ड प्रदेश में स्मारकों के संरक्षण कार्य को गति देगा

महिदपुर किला संरक्षण कार्य संबंधी प्रेजेन्टेशन में प्रमुख सचिव संस्कृति श्री मनोज श्रीवास्तव

भोपाल : प्रमुख सचिव संस्कृति श्री मनोज श्रीवास्तव ने कहा है कि महिदपुर किले के अनुरक्षण कार्य के लिए यूनेस्को द्वारा मध्यप्रदेश को दिया गया एशिया पेसिफिक हेरीटेज अवार्ड ऐतिहासिक है। यह अवार्ड प्रदेश में ऐतिहासिक-पुरातात्विक स्मारकों के संरक्षण कार्य को गति देगा। इस तरह का अवार्ड प्रदेश को पहली बार मिला है। श्री श्रीवास्तव राज्य संग्रहालय में महिदपुर किला और अन्य स्मारकों पर किए गए अनुरक्षण कार्य संबंधी प्रेजेन्टेशन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

moyhh

प्रमुख सचिव श्री श्रीवास्तव ने ऐतिहासिक पुरा-सम्पदा के संरक्षण के लिए मध्यप्रदेश और यूनेस्को के बीच सहभागिता बढ़ाने की आवश्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने कहा कि नर्मदा के किनारे ऐतिहासिक महत्व के घाट, गुफाएँ और मंदिर मौजूद हैं। इनके संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान की मंशा के अनुरूप विभाग प्राथमिकता से कार्य करेगा।

यूनेस्को की प्रतिनिधि सुश्री मोए चिबा ने महिदपुर किले के अनुरक्षण कार्य में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।

अवार्ड से प्रदेश को अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली – पुरातत्व आयुक्त श्री राजन

moj

पुरातत्व आयुक्त श्री अनुपम राजन ने कहा कि समन्वित प्रयासों से महिदपुर किले के अनुरक्षण कार्य पर अवार्ड मिला है। इस अवार्ड से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश की पहचान बढ़ी है। श्री राजन ने विश्वास दिलाया कि संचालनालय पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय प्रदेश की पुरा-सम्पदा के संरक्षण और संवर्धन के लिए और बेहतर तरीके से कार्य कर और अधिक अवार्ड प्राप्त करने के पूरे प्रयास करेगा। श्री राजन ने कहा कि पुरातत्व विभाग उपलब्ध संसाधनों से सर्वोत्तम प्रयास करेगा।

विश्व स्मारक कोष न्यूयार्क की प्रतिनिधि सुश्री गुरमीत एस. राय ने महिदपुर किले में अनुरक्षण कार्य को सर्वोत्तम बताते हुए कहा कि महिदपुर मॉडल को पंजाब राज्य में लागू किया गया है।

अनुरक्षण वास्तुविद सुश्री ऐश्वर्या टिपनिस ने बताया कि महिदपुर किला के अनुरक्षण कार्य की शुरूआत जनवरी 2014 से की गई। प्रोजेक्ट को पूरा करने में पुरातत्व विभाग के इंजीनियर और अधिकारियों की सतत सलाह का प्रतिफल रहा कि किले का अनुरक्षण कार्य मात्र 12 माह में पूरा करने में सफलता मिली। पुरातत्व संचालनालय की उप संचालक सुश्री गीता सबरवाल ने आभार व्यक्त किया।

Be the first to comment on "एशिया पेसिफिक हेरीटेज अवार्ड प्रदेश में स्मारकों के संरक्षण कार्य को गति देगा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!