ऐसी होगी Hyundai i30, जानिए क्या है खास

देश में हुंडई i30 की चर्चा तो काफी दिनों से चल रही है। साथ ही इस कार के भारत में आने के बारे में भी कुछ संयश बरकरार है। वैसे तो यह कार हुंडई के हाई परफॉर्मेंस एन ब्रांड के तहत उतारी जाने वाली पहली कार बताई जा रही है। इसे अक्टूबर में आयोजित होने वाले पेरिस मोटर शो-2016 के दौरान दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। यूरोप में इसकी बिक्री साल 2017 की शुरूआत में शुरू होगी। ऐसे में इस कार के देश में न उतारे जाने से हुंडई ग्राहकों को निराशा ही होगी। खैर, इस चर्चा में न पड़ते हुए हम आज आपको हुंडई i30 के बारे में बताने जा रहे हैं। मसलन … यह कैसी दिखती है और क्या इसमें फीचर्स होंगे आदि जानकारी से हम आपको अवगत करा रहे हैं।

तो देर किस बात की, आइए जानते हैं हुंडई की नई i30 के बारे में …

डिजायन के मामले में यह हुंडई की नई कारों से मिलती-जुलती है। नई i30 देखने में काफी शार्प और आकर्षक है। इसे हुंडई की फ्लूडिक स्कल्प्चर 2.0 डिजायन थीम पर तैयार किया गया है। आगे की तरफ हुंडई की नई ग्रिल दी गई है। यही ग्रिल हाल ही में पेश की गई सेकंड जनरेशन ग्रैंड i10 में भी दी गई है। ग्रिल के अलावा यहां LED लाइट फीचर से लैस 3-प्रोजेक्टर सेटअप वाली हैडलाइट दी गई हैं। इसके फॉग लैंप्स नई एलांट्रा की याद दिलाते हैं। नीचे की तरफ खड़ी पट्टी के रूप में डे-टाइम रनिंग LED लाइटें और प्रोजेक्टर फॉग लैंप्स दिए गए हैं।

साइड में ध्यान दें तो नई i30 में 15, 16 और 17 इंच के अलॉय व्हील के विकल्प मिलेंगे। इसका बोनट काफी लम्बा है। कार की रूफ लाइन को स्लोपिंग रखा गया है। इसे पीछे से आकर्षक बनाने के लिए यहां ब्लैक स्पॉइलर दिया गया है। इसके अलावा यहां रेप राउंड LED टेललैंप्स और हाई पोजिशन वाले फॉग लैंप्स दिए गए हैं।

इसके डैशबोर्ड का डिजायन काफी सधा हुआ है। यहां टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें दो टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम का विकल्प मिलेगा। इनमें एक 5 इंच का और दूसरा 8 इंच का होगा। 8 इंच वाला टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम एपल कारप्ले और गूगल एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करेगा। इसका बूट स्पेस 395 लीटर का होगा। इसके अलावा इसमें इलेक्ट्रॉनिक एडजस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ मैमोरी सीटिंग और स्मार्टफोन के लिए वायरलैस चार्जिंग जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।

सुरक्षा के लिए नई i30 में 7 एयरबैग (नी एयरबैग शामिल), ऑटोनोमस इमजेंसी ब्रेकिंग (AEB), ड्राइवर अटेंशन अलर्ट (DAA), ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्टर (BSD) रियर-क्रॉस ट्रैफिक अर्ल्ट (RCTA), लेन कीपिंग असिस्ट सिस्टम (LKAS) और हाई बीम असिस्ट (HBA) समेत अन्य कई सेफ्टी फीचर मिलेंगे।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो i30 को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा जाएगा। यह हुंडई की पहली कार होगी जिसमें कंपनी का 1.4 लीटर T-GTI टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 140PS की पावर और 242Nm का टॉर्क देता है। इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड DCT (ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक) गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। इसके अलावा पेट्रोल वेरिएंट में 1.0 लीटर का 3-सिलेंडर T-GTI टर्बो और 1.4 लीटर इंजन का विकल्प भी मिलेगा। डीज़ल वेरिएंट में 1.6 लीटर का CRDi इंजन मिलेगा, जो दो तरह की पावर ट्यून देगा। डीज़ल इंजन के साथ भी 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड DCT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा।

Be the first to comment on "ऐसी होगी Hyundai i30, जानिए क्या है खास"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!