कजाकिस्तानः अस्ताना में हुई पीएम मोदी और नवाज शरीफ की मुलाकात, पूछा एक-दूसरे का हालचाल

कजाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन के स्वागत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाक के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का आमना-सामना हुआ। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का अभिवादन किया। मोदी ने शरीफ और उनकी मां की सेहत का हालचाल लिया।
दोनों नेताओं के बीच 25 दिसंबर 2015 को लाहौर में हुई मुलाकात के बाद दोनों का पहली बार आमना-सामना हुआ है। उस वक्त प्रधानमंत्री मोदी आश्चर्यजनक तरीके से लाहौर पहुंच गए थे। मोदी और शरीफ शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए यहां हैं। सांस्कृतिक संध्या में मोदी और शरीफ दूर-दूर बैठे थे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में एक भारतीय दल ने कथक नृत्य पेश किया। यह एक ऐसे देश की एकमात्र प्रस्तुति थी जो अब तक एससीओ का सदस्य नहीं है। इस शिखर सम्मेलन में भारत और पाकिस्तान को एससीओ के पूर्ण सदस्य के तौर पर कल शामिल किया जाएगा। इससे पहले दिन में स्वागत समारोह के लिए रवाना होने से पहले यह पूछे जाने पर कि क्या उनकी मोदी के साथ बैठक होगी तो शरीफ सिर्फ मुस्कराए थे और मीडियाकर्मियों की तरफ हाथ लहराया था। कजाकिस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव की ओर से आयोजित इस समारोह में पीएम मोदी, नवाज शरीफ, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल हुए।
बता दें कि SCO सम्मेलन कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में 8-9 जून को आयोजित हो रहा है। भारत और पाकिस्तान के इस समूह में शामिल होने के बाद SCO का विस्तार सेंट्रल एशिया से बढ़कर दक्षिण एशिया तक हो जाएगा।
इससे पहले दिन में स्वागत समारोह के लिए रवाना होने से पहले यह पूछे जाने पर कि क्या उनकी मोदी के साथ बैठक होगी तो शरीफ सिर्फ मुस्कराए थे और मीडियाकर्मियों की तरफ हाथ लहराया था। कई लोगों ने इसकी व्याख्या संभावित बैठक या कम से कम दोनों नेताओं के बीच निजी बातचीत होने के संकेत के तौर पर की थी।

Be the first to comment on "कजाकिस्तानः अस्ताना में हुई पीएम मोदी और नवाज शरीफ की मुलाकात, पूछा एक-दूसरे का हालचाल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!