कश्मीर में तीन आतंकी ढेर, पाक फायरिंग में दो जवान शहीद

श्रीनगर। सुरक्षाबलों ने दस घंटे मुठभेड़ के बाद बुधवार तड़के बडगाम में हिजबुल मुजाहिदीन के तीन आतंकियों को मार गिराया। मारे गए आतंकियों के पास से बड़ी संख्या में हथियार व गोलाबारूद बरामद किया गया है।

वहीं पाकिस्तानी सेना ने बुधवार को एक बार फिर कायरतापूर्ण कार्रवाई करते हुए केरन सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन कर भारतीय सेना के गश्तीदल पर गोलीबारी की। इसमें दो जवान शहीद हो गए।

बाद जवाबी प्रहार करते हुए भारतीय सेना ने भी पाकिस्तानी चौकियों और बंकरों को निशाना बनाया। शहीदों की पहचान लांसनायक जितेंद्र सिंह व राइफलमैन सतीश भगत के रूप में हुई है।

दोनों जवान जम्मू कश्मीर के निवासी थे। मंगलवार देर शाम बडगाम जिले के रडबुग में तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर राज्य पुलिस व सेना के जवानों ने अभियान शुरूकिया था।

रातभर दोनों ओर से गोलाबारी होती रही। अधिकारियों ने बताया सुबह पांच बजे आतंकियों ने मकान से बाहर निकलते हुए जवानों पर दो ग्रेनेड फेंके। वह घेराबंदी तोड़ भागना चाहते थे, लेकिन नाकाम रहे। जवानों की जवाबी कार्रवाई में तीनों मारे गए।

आतंकियों की पहचान सज्जाद गिलकार, जावेद अहमद और आकिब के रूप में हुई है। आकिब श्रीनगर के गोरीपोरा हैदरपोरा का, सज्जाद नौहट्टा का और जावेद अहमद छूरपोरा बड़गाम का रहने वाला था।

आकिब 10 दिन पहले ही घर से गायब होकर आतंकी बना था। आतंकियों के मारे जाने के बाद उपजे तनाव के बाद प्रशासन ने बडगाम के विभिन्न हिस्सों में निषेधाज्ञा लगाते हुए इंटरनेट सेवा बंद करा दीं।

दूसरी ओर पाकिस्तानी सैनिकों ने दोपहर ढाई बजे केरन सेक्टर के अंतर्गत फरकियां गली में भारतीय ठिकानों पर मध्यम दर्जे के हथियारों के साथ गोलाबारी की। भारतीय जवानों ने संयम बनाए रखा।

15 मिनट तक एलओसी पार से गोलाबारी होती रही। पाकिस्तानी गोलाबारी बंद होने के बाद एहतियातन अग्रिम इलाकों में तलाशी का अभियान छेड़ा गया।

इसी दौरान पाकिस्तानी सेना के स्नाइपर शूटरों ने गोलियां दागीं, जिसमें दो जवान मौके पर ही शहीद हो गए। भारतीय जवानों ने पाकिस्तान की अग्रिम निगरानी चौकियों को निशाना बनाते हुए ताबड़तोड़ गोलाबारी की।

इसमें पाकिस्तानी सेना का मोर्चा तबाह होने की सूचना है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने दो जवानों की शहादत की पुष्टि करते हुए बताया कि हमले का समुचित जवाब दिया गया।

वहीं दोपहर एक बजे पाक सेना ने बालाकोट सेक्टर में पहले सैन्य चौकियों को निशाना बनाकर हल्के हथियारों से गोलाबारी की।

जैसे ही भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई की तो पाक ने सैन्य चौकियों व रिहायशी क्षेत्रों में मोर्टार शेल दागे।

भारतीय सेना की कार्रवाई में पाक सेना के बंकरों व रिहायशी क्षेत्रों में नुकसान पहुंचा है। सीमा के उस पार एंबुलेंसों को आते-जाते देखा गया है।

सीमा क्षेत्र में घूमने पर प्रतिबंध

सुरक्षा कारणों से राजस्थान के जैसलमेर जिले में भारत-पाक सीमा से सटे पांच किलो मीटर क्षेत्र में छह सितंबर तक शाम छह बजे से सुबह सात बजे तक किसी के भी घूमने पर प्रतिबंध रहेगा। इस दायरे में जैसलमेर जिले की पोकरण तहसील के 52 गांव आते हैं।

Be the first to comment on "कश्मीर में तीन आतंकी ढेर, पाक फायरिंग में दो जवान शहीद"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!