‘कामगार तबकों के लिए आवाज उठाएगी कांग्रेस’

Patna : सदाकत आश्रम पटना में सोमवार को असंगठित कामगार कांग्रेस की बैठक हुई. इस दौरान संगठन के बिहार स्थित शाखा का शुभारंभ के साथ अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई. कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे बिहार प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कौक़व क़ादरी ने कहा कि इस संगठन के विस्तार से शोषण मुक्त समाज की स्थापना में मदद मिलेगी.

मुख्य अतिथि सह असंगठित कामगार कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरविंद सिंह ने कहा कि असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूरों की श्रमशक्ति का सही इस्तेमाल करते हुए सरकार को उनसे संबंधित कानून बनाकर उनके हितों की रक्षा करनी चाहिए. राष्ट्रीय उपाध्यक्ष इरफान आलम ने बताया कि इस संगठन का मुख्य उद्देश्य श्रमिक वर्ग, कम वेतन वाले समाज के वंचित तबकों और असंगठित कामगार वर्ग की समस्याओं पर काम करना और उनका समाधान करना है.

मुख्य वक्ता और राष्ट्रीय संयोजक सह बिहार प्रभारी डाॅ. अजय उपाध्याय ने कहा कि देश आजकल संक्रमण के दौर से गुजर रहा है जहां केंद्र और राज्य की सत्तारूढ़ पार्टियां गरीबों की आवाज दबाने में जुटी है. संविधान में विदित सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक समानता सूबे की से गरीब जनता वंचित है. यह संगठन ऐसे दबे-कुचले तबकों के हक के लिए आवाज उठाएगा. कार्यक्रम का संचालन कर रहे संगठन के बिहार प्रांत के चेयरमैन राजेश गुरनानी ने बताया कि असंगठित क्षेत्रों के कामगारों की क्षमता का सम्मान दिलाना हमारी मुख्य प्राथमिकता है. साथ ही उन्हांेने 18 मार्च को कटिहार में हो रहे प्रथम प्रादेशिक अधिवेशन की घोषणा की.

अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले महीने राष्ट्रीय स्तर पर अखिल भारतीय असंगठित कामगार कांग्रेस का गठन किया था. इसी क्रम में बिहार में संगठन की इकाई शुरू की गई है. इसका उद्देश्य निर्माण कार्य में लगे मजदूरों, स्वरोजगार में लगे मजदूर, निजी क्षेत्र में कार्यरत लोग, खेतिहर और भूमिहीन मजदूर, आॅटो-रिक्शा चालक, घरेलू कामगार नौकर, महिलाएं, कानूनी क्षेत्र में कार्यरत लोग, छोटे व्यवसायी, कुटिर उद्योग में कार्यरत लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने के साथ ही उनके हितों के लिए कानून बनाने के लिए पहल कर उनकी समस्याओं का समाधान के लिए काम करना है. कार्यक्रम में इस क्षेत्र से जुड़े अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई. इस दौरान चंद्रभूषण ठाकुर, शंकर झा, राजेंद्र रजक, विशुनदेव प्रसाद, डाॅ.राजीव कुमार, विशाल आनंद, मो. शाहिद अख्तर, कन्हैया लाल विश्वकर्मा, बिहारी साव, रामशंकर तांती समेत अन्य मौजूद थे.

Be the first to comment on "‘कामगार तबकों के लिए आवाज उठाएगी कांग्रेस’"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!