किसानों की स्थिति में सुधार और उन्हें बेहतर सुविधाएँ देना सर्वोच्च प्राथमिकता

देवास जिले के ग्राम टिगरिया गोगा की ग्राम संसद में मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल :

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसानों की स्थिति में सुधार लाना और उन्हें खेती-किसानी के लिये बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। श्री चौहान आज देवास जिले के ग्राम टिगरिया गोगा में ग्राम संसद को संबोधित कर रहे थे।

श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बाद अब किसानों को फसल नुकसानी पर आर्थिक रूप से कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होंने किसानों से कहा कि वे परम्परागत खेती को छोड़कर कृषि की नई तकनीक और कृषि यंत्रों का उपयोग करें, खेती का पेटर्न बदलें। मुख्यमंत्री ने कहा कि ड्रिप स्पिंकलर पद्धति से सिंचाई करें। इससे हम नहरों और अन्य सिंचाई साधनों से दो से तीन गुना क्षेत्र में अधिक सिंचाई कर पायेंगे। उन्होंने गाँव में छोटे-छोटे उद्योग लगाने का भी ग्रामीणों को सुझाव दिया और कहा कि वे युवाओं को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का लाभ उठाने के लिये प्रेरित करें। श्री चौहान ने बताया कि स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाने के साथ ही फूड प्रोसेसिंग से जुड़ी कम्पनियों को प्रदेश में निवेश के लिये आमंत्रित किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 तक प्रदेश के हर आवासहीन परिवार को मकान बनाकर दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे अपने घरों में शौचालय बनवायें और गाँव को खुले में शौच से मुक्त करें। नशामुक्ति अभियान चलायें, गाँव को नशामुक्त करें। उन्होंने ग्रामीणों को अपने-अपने गाँव को आदर्श बनाने का संकल्प भी दिलवाया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गाँव की सर्वाधिक शिक्षित बालिका रीना, सर्वाधिक वृक्षारोपण के लिये श्री बद्रीलाल, स्वच्छ घर के लिये किशोर, वार्ड की स्वच्छ गली के लिये श्रीमती पुष्पाबाई और आकर्षक रांगोली बनाने के लिये पूजा डाबर को सम्मानित किया।

ग्राम संसद में मुख्यमंत्री के समक्ष किसानों ने अपनी बात भी रखी। मुख्यमंत्री ने अपने खेत में अनार और फूलों की खेती के अनुभव सुनाये। उन्होंने बताया कि पॉली-हाउस बनाकर फूलों की खेती करने से उन्हें प्रतिवर्ष 10 लाख रुपये की उपज मिल रही है। ग्राम संसद को उच्च एवं स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने भी संबोधित किया।

Be the first to comment on "किसानों की स्थिति में सुधार और उन्हें बेहतर सुविधाएँ देना सर्वोच्च प्राथमिकता"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!